logo-image

Alum Benefits: फिटकरी के ये फायदे आपको आज तक किसी ने नहीं बताएं होंगे, कई बिमारियों का है रामबाण इलाज़

Alum Benefits: फिटकरी, जिसे अंग्रेजी में "Alum" के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रकार का केमिकल है जो प्राकृतिक रूप से पाया जाता है.गर्मियों में अक्सर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि जब बाहर गर्मी हो तो अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें.

Updated on: 05 Mar 2024, 03:29 PM

नई दिल्ली:

Alum Benefits: फिटकरी, जिसे अंग्रेजी में "Alum" के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रकार का केमिकल है जो प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. यह विभिन्न उपयोगों के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि आयुर्वेदिक चिकित्सा, औषधियों का उत्पादन, रंगों और दांतों की साफ़ सफाई में. गर्मियों में अक्सर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि जब बाहर गर्मी हो तो अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें. वे तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं लेकिन कभी-कभी वे काम नहीं करते. फिटकरी आपकी त्वचा की मदद करने का एक शानदार तरीका है. त्वचा की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है. अगर आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे हैं तो आप फिटकरी को पानी में मिलाकर दिन में एक बार लगा सकते हैं और देख सकते हैं कि यह आपकी त्वचा को कितना फायदा पहुंचाती है. इसे घरेलू उपचारों में भी उपयोग किया जाता है, जैसे कि दांतों की मसूढ़ों को मजबूत करना और गिरा हुआ रक्त रक्त को रोकना. इसका रंग और स्वाद अनुभव में खट्टा होता है, और इसे खाद्य और औषधीय उपयोगों में भी शामिल किया जाता है.  

फिटकरी का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है. यहां कुछ स्वास्थ्य लाभों की सूची है जिन्हें फिटकरी के उपयोग से प्राप्त किया जा सकता है:

मसूढ़ों की मजबूती: फिटकरी का गरारा करने से मसूढ़ों की मजबूती बढ़ती है और मुंह की संक्रिया को स्वस्थ बनाए रखता है.

दांतों की सफाई: फिटकरी को दांतों की साफ़ सफाई के लिए उपयोग किया जा सकता है, जो बच्चों और वयस्कों के दांतों के रोगों को रोकने में मदद करता है.

खुजली का उपचार: फिटकरी को खुजली के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

स्तनों का ध्यान: फिटकरी का पानी स्तनों को स्वस्थ और स्थिर रखने में मदद कर सकता है.

पेट के रोगों का उपचार: फिटकरी को पेट के रोगों के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि एसिडिटी और पेट की समस्याओं को कम करने के लिए.

जलवायु संतुलन: फिटकरी को जलवायु संतुलन को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

रक्तचाप के नियंत्रण: फिटकरी का सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

चर्बी की कमी: फिटकरी का सेवन शरीर की चर्बी को कम करने में सहायक हो सकता है.

जांघों के निचले हिस्से की सूजन: फिटकरी को जांघों के निचले हिस्से की सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

खराब स्वास्थ्य की सुधार: फिटकरी का सेवन खराब स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है, जैसे कि बुखार, सर्दी और बुखार में लाभदायक हो सकता है.