News Nation Logo
Banner

Health Tips: GREEN TEA है कई बड़ी बीमारियों का इलाज, कोरोना से बचाव में भी है कारगर

ग्रीन टी को हमेशा से ही स्वास्थ्य के नज़रिए से काफी फायदेमंद माना जाता रहा है. रोजाना ग्रीन टी पीने से हृदय रोग, कैंसर और साथ के साथ covid महामारी से भी बचा जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Jul 2021, 06:14:12 PM
Green tea

Green tea (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हार्ट प्रॉब्लम्स में लाभदायक है GREEN TEA 
  • CANCER से भी करती है बचाव
  • वज़न कम करने में भी फायदेमंद 

नई दिल्ली:

ग्रीन टी को हमेशा से ही स्वास्थ्य के नज़रिए से काफी फायदेमंद माना जाता रहा है. भले ही लोग पहले इसके प्रति इतने जागरुक नहीं थे लेकिन अब लोगों के बीच इसकी मांग काफी तेज़ी से बढ़ रही है. लोग खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपने डेली रूटीन (Daily Routine) में Green Tea को शामिल करना नहीं भूलते. ऐसी कई सारी स्टडीज हैं जिनमें ये सामने निकल कर आया है कि ग्रीन टी न सिर्फ वजन कम करने में लाभकारी है बल्कि इसके नियमित सेवन से कई गंभीर बीमारियों जैसे हृदय रोग (Heart Disease), कैंसर (Cancer) आदि  से भी बचा जा सकता है. इतना ही नहीं, ग्रीन टी को अनऑक्सीडाइज़्ड पत्तियों से बनाए जाने के कारण इसमें सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट और फायदेमंद पॉलीफेनॉल्स की मात्रा पाई जाती है. बता दें कि, ग्रीन टी को इसके फायदों के लिए काफी सालों से प्रयोग में लाया जाता रहा है.    

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में कोविड-19 के बाद अब नोरोवायरस ने दी दस्तक

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सस्टेनेबल डेवलपमेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में लोग पानी के बाद सबसे ज्यादा चाय पीना पसंद करते हैं. इसके अलावा, आरएससी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में तो यहाँ तक कहा गया है कि ग्रीन-टी का सेवन कोरोना संक्रमण (covid 19) से भी सुरक्षित रखने में सहायक है.

                                                         

वैज्ञानिकों का दावा है कि, ग्रीन-टी में कई ऐसे यौगिक होते हैं जो कोरोना से मुकाबले में आक्रामक होने के साथ साथ इम्यूनिटी बूस्ट (immunity boost) करने का भी काम करते हैं. दरअसल, ग्रीन टी में पाया जाने वाला 'गैलोकैटेचिन' (Gallocatechin) नामक एक यौगिक इसे कोरोना के खिलाफ काफी प्रभावी बना देता है. इतना ही नहीं, ग्रीन टी कई बड़ी और गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी हितकारी है. चलिए जानते हैं उनके बारे में भी. 

यह भी पढ़ें: लगातार ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों में बढ़ रही है आंखों की बीमारी

कई तरह के कैंसर पर असरदार 
अध्ययन बताते हैं कि जिन देशों में ग्रीन टी का सेवन अधिक होता है, वहां कुछ प्रकार के कैंसर (Cancer) की दर कम होती है. साल 2020 में आए डेटाबेस के review के हिसाब से वैज्ञानिकों ने पाया कि इसका सेवन लोगों में कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. इसके साथ ही, एनेमिल एंट टेस्ट ट्यूब अध्ययनों में पाया गया कि ग्रीन-टी का सेवन स्तन, मूत्राशय, कोलोरेक्टल (आंत), फेफड़े, प्रोस्टेट, त्वचा और पेट के जैसे कैंसरों के खतरे को कम कर सकता है.

                                                        

हृदय रोगों में मृत्यु के खतरे को करे कम
साल 2006 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक़, ग्रीन-टी पीने वाले लोगों में हृदय रोग के कारण मौत का खतरा कम होता है. 11 साल तक किए गए इस अध्ययन में 40-79 आयु वर्ग के 40,000 से अधिक जापानी प्रतिभागियों को शामिल किया गया. जिसके बाद ये रिपोर्ट सामने निकल कर आई कि जिन प्रतिभागियों ने प्रति दिन कम से कम पांच कप ग्रीन टी पी थी, उनमें हृदय रोग के कारण मृत्यु दर का जोखिम कम पाया गया. 

                                                      

हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सेहत के आधार पर ग्रीन-टी के सेवन की मात्रा को ध्यान में रखने की भी सलाह देते हैं. 

First Published : 20 Jul 2021, 06:14:12 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.