logo-image

Weak Immunity Symptoms: बॉडी में दिख रहे हैं ये Symptoms, कमजोर हो सकता है आपका Immune System

इम्यून सिस्टम वीक होने लगता है तो बॉडी में इसके सिम्पटम्स पहले से ही दिखने (weak immune system symptoms) लगते है. कई लोगों को इसके सिम्पटम्स का पता नहीं होता. तो, चलिए वक्त रहते इम्यूनिटी वीक होने के सिम्टम्स (symptoms of weak immunity) जान लें.

Updated on: 27 Jan 2022, 12:34 PM

नई दिल्ली:

कोरोना (corona) काल में जितना ध्यान इस वायरस से बचने पर है. उतना ही इम्यूनिटी बढ़ाने पर भी है. जिसके लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहे हैं. लेकिन, कई बार हम अपने खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के चलते बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. जिसके कारण हमारा इम्यून सिस्टम वीक (weak immune system) होने लगता है. जिसके कारण बॉडी की इम्यूनिटी (weak immunity) कम हो जाती है. जब इम्यून सिस्टम वीक होने लगता है तो बॉडी में इसके सिम्पटम्स पहले से ही दिखने (weak immune system symptoms) लगते है. लेकिन, कई बार हमारा इन पर ध्यान नहीं जाता या हम रोजाना के काम के चलते इन्हें नजरअंदाज कर बैठते है जो कि गलत है. लेकिन, कई लोगों को पता भी नहीं होता. तो, चलिए वक्त रहते इम्यूनिटी वीक होने के सिम्टम्स (symptoms of weak immunity) जान लें. 

                                                             

थकान होना 
बॉडी में थकान और सुस्ती महसूस (tiredness) होने की कई वजहें हो सकती हैं. जैसे की नींद पूरी ना होना, तनाव, एनीमिया या क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम वगैराह, लेकिन पूरी नींद लेने के बाद भी अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो, इसका मतलब ये है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर (symptoms of low immunity) हो सकता है. 

                                                             

पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स 
कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कई तरह की परेशानियां हो सकती है. जिसमें एक पेट से जुड़ी परेशानी भी है. जिसमें पेट में दर्द, उल्टी आना, कब्ज की शिकायत वगैराह शामिल है. इसके साथ ही लोगों को पेट में इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है. बैक्टीरिया आसानी से पेट में पहुंच जाते हैं और कई तरह की परेशानियों की वजह बन जाते हैं. लेकिन, ये इम्यूनिटी कमजोर (low immunity symptoms) करने की वजह है. 

                                                             

एलर्जी 
खाने की चीजों से रिएक्शन (allergy) होना,  स्किन रैशेज, जोड़ों में दर्द और पेट में हमेशा दिक्कत बने रहना. ये भी आपके इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के सिम्पटम्स (weak immunity symptoms) हो सकते हैं.

                                                             

जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना
कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी वीक (low immunity) होती है. वे जल्दी-जल्दी बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. यानी कि वो इंफेक्शन का शिकार बहुत जल्दी हो जाते हैं. जैसे कि अगर आपको जल्दी खांसी-जुकाम हो रहा है और दवाई लेने के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है. तो, ये भी कमजोर इम्यूनिटी का ही सिम्पटम है. गौरतलब है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग कई ऐसे बीमारियों का शिकार हो जाते हैं जो मजबूत इम्यूनिटी वाले लोगों को बिल्कुल नहीं हो सकती है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को निमोनिया (Pneumonia) और स्किन इन्फेक्शन (Skin Infection) का खतरा काफी ज्यादा रहता है.