logo-image

अगर आम खाना शुरु करने वाले हैं तो पहले जान लें कुछ ज़रूरी बातें

आम (Mango) को फलों का राजा कहते हैं, क्योंकि इसे बच्चे से लेकर बड़ों तक बहुत चाव से खाना पसंद करते हैं. आम सेहत को कई तरह के फायदे भी पहुंचाता है.

Updated on: 02 Mar 2022, 05:07 PM

New Delhi:

गरमियों की शुरुआत होने ही वाली है. होली का त्योहार भी आने वाला है. ऐसे में कुछ मौसम की शुरुआत के साथ कई सारे ऐसे फल होते हैं जिनके आने का इन्तेज़ार सबको रहता है. इसी में एक नाम है आम का. आम (Mango) को फलों का राजा कहते हैं, क्योंकि इसे बच्चे से लेकर बड़ों तक बहुत चाव से खाना पसंद करते हैं. आम सेहत को कई तरह के फायदे भी पहुंचाता है. आप जिस आम को बड़े चाव से खाते हैं क्या आप जानते हैं कि इस आम को खाने से आपके शरीर में भी कई बदलाव होते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो बच्चे लगातार आम का सेवन करते हैं, उनमें इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले विटामिंस ए, सी और बी6, फाइबर और पोटैशियम की मात्रा शरीर में भरपूर पाई गई. 

यह भी पढ़ें- Chicken और Mutton के लेग पीस से भी ज्यादा फायदेमंद होती हैं ये खाने की चीज़ें, करें डाइट में शामिल

आम खाने के फायदे - 

- आम में कैरोटिनॉएड, पॉलीफेनॉल्स, एंटीकैंसर गुण होते हैं, जो कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करता है. 
- दिल के रोगों से बचे रहने के लिए भी आम खाना हेल्दी होता है.
- आम में विटामिन सी अधिक होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करता है. इस फल के नियमित सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम हो सकती है. 
- डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रखता है. इसमें फाइबर काफी होता है, जो कब्ज नहीं होने देता, पेट साफ रखता है.
- हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए आम खा सकते हैं. गर्मी के मौसम में कच्चे आम से तैयार पन्ना पीने से लू नहीं लगती, या अमिये की दाल भी आप बना कर खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Chocolate खाने का भी होता है सही समय, इस समय Chocolate खाना दे सकता है फायदा