logo-image

Belly Fat Reduce Tips: इन घरेलू टिप्स की मदद से आसानी से घटाएं पेट की चर्बी

अगर आपको पेट की चर्बी से छुटकारा पाना हैं तो आप रात में पूरा खाना लेना बंद कर दें. रात के खाने में आप सिर्फ दाल या फिर पनीर और सलाद खाएं. वहीं अगर आपको पूरा खाना खाने की इच्छा है तो एक काम करें की रोटी और चावल की मात्रा कम कर दें.

Updated on: 03 Apr 2021, 02:20 PM

नई दिल्ली:

आजकल हर किसी की लाइफस्टाइल (Lifestyle) बहुत बिगड़ी हुई है. करियर बनाने और घर से दूर रहने पर किसी को अपने खाने-पीने का ध्यान बिल्कुल नहीं रहता है. वहीं अधिकत्तर कामकाजी लोग बाहर के खाने और जंक फूड पर ही निर्भर रहते हैं. वहीं आज के समय में हर किसी के खाने और सोने का समय बिगड़ा हुआ है. खराब दिनचर्या का असर ही है कि बहुत से लोग मोटापा और पेट की चर्बी जैसी समस्याओं से ग्रस्त हैं. इनमें महिला, पुरुष और बच्चे भी शामिल हैं. बच्चों के लाइफस्टाइल में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है, परिणामस्वरूप उनमें मोटापा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताने जा रहे है, जो आपकी पेट की चर्बी को कम कर सकता है.

और पढ़ें: Skin Care: गर्मियों में पुरुष स्किन की देखभाल के लिए आजमाएं ये आसान तरीके

रात में खाएं ये खाना

अगर आपको पेट की चर्बी से छुटकारा पाना हैं तो आप रात में पूरा खाना लेना बंद कर दें. रात के खाने में आप सिर्फ दाल या फिर पनीर और सलाद खाएं. वहीं अगर आपको पूरा खाना खाने की इच्छा है तो एक काम करें की रोटी और चावल की मात्रा कम कर दें. वहीं दाल में मूंग दाल खाना बेहतर होगा क्योंकि ये काफी पौष्टिक माना जाता है. इसके अलावा आप चाहे तो दाल के साथ सलाद भी खा सकते हैं. 

पेट की चर्बी को कम करने के लिए कब्ज से बचाव जरूरी

आज के समय में अधिकत्तर लोगों में कब्ज की समस्या रहती हैं. ऐसे में पेट की चर्बी को कम करने के लिए कब्ज से बचना बेहद जरूरी होता है. तो आप भी कब्ज से परेशान है तो घर में बना चूरन खाएं या बाहर से भी कोई अच्छा चूर्ण ले सकते हैं.

करें जंपिंग जैक एक्ससाइज 

बेली फैट (Belly Fat)  या पेट की चर्बी को कम करने के लिए घर में जंपिंग जैक एक्ससाइज करें. इस एक्ससाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद उछलते हुए हाथों को ऊपर (सिर के ऊपर) की तरफ उठा कर अपने पैरों को फैला लें. अब नीचे आने के बाद सामान्य पॉजिशन में आ जाएं. इस एक्ससाइज को शुरू में 100 बार करें और फिर इसकी संख्या को बढ़ाते रहे.

पीएं चुकंदर का जूस (Beetroot)

मोटापा कम करने में चुकंदर का जूस जिसमें मौजूद नाइट्रेट, शरीर में जाकर नाइट्रिक एसिड में बदलता है. यह पदार्थ रक्त कोशिकाओं को रिलेक्स करते हुए मैटाबॉलिज्म को फायदा पहुंचाता है. चुकंदर के जूस की 100 मिलीलीटर की मात्रा में सिर्फ 35 कैलोरी होती है, और इसलिए यह किसी भी वजन घटाने वाले के लिए अच्छा बूस्टर साबित हो सकता है. चुकंदर का जूस पीने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता. आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है. इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती. चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह वजन कम करने में मददगार है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श करें.)