News Nation Logo

गर्मी में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये टिप्स

गर्मियों में पसीने की बदबू एक आम समस्या है। ऐसे में ताजगी और महकते अहसास के लिए फूलों और सिट्रस फलों के महक वाले परफ्यूम का इस्तेमाल आपके दिलोदिमाग को भी सुकून देगा।

IANS | Updated on: 13 May 2017, 10:11:44 PM

नई दिल्ली:

गर्मियों में पसीने की बदबू एक आम समस्या है। ऐसे में ताजगी और महकते अहसास के लिए फूलों और सिट्रस फलों के महक वाले परफ्यूम का इस्तेमाल आपके दिलोदिमाग को भी सुकून देगा।

'परफ्यूमबूथ डॉट कॉम' के संस्थापक रोहित कुमार अग्रवाल और 'द बॉडी शॉप' कंपनी की शिखा अग्रवाल (ट्रेनिंग हेड) ने गर्मियों में लगाएं जाने वाले इत्र के संबंध में ये जानकारियां दी हैं :

पुरुषों के लिए:

  •  नींबू, संतरा, नारंगी, चकोतरा, लेमन ग्रास और मिंट नोट्स आदि से तैयार इत्र आपको ताजगी का अहसास कराते हैं और गर्मियों के दिनों में इसकी महक के साथ आप बेहतर अनुभव कर सकते हैं।

  • एक्वैटिक (जलीय) इत्र विभिन्न मिनरल्स से भरपूर जल के गुणों से समृद्ध होते हैं। इसमें स्वच्छ और ताजगी भरी महक का समावेश होता है। इसका वर्गीकरण आमतौर पर पारंपरिक रूप से ताजे या फूलों के मिश्रण से तैयार किए गए इत्र के तौर पर किया जाता है।

  • स्पाइसी इत्र की खूशबू बहुत तेज होती है और अधिक गर्मी और उमस में इसे ज्यादा लगाना उचित नहीं होगा। इसकी खुशबू ज्यादा देर तक बरकरार रहती है और इसकी हल्की खुशबू ही पर्याप्त होती है, इसलिए इसे कम मात्रा में ही लगाएं।


महिलाओं के लिए : 


  • महिलाओं के लिए फूलों की खुशबू वाले या विभिन्न फलों से तैयार इत्र अच्छे होते हैं। फूलों की खूशबू वाले इत्र आपको खुशनुमा माहौल और ताजगी का अहसास कराते हैं। 

  • फलों से तैयार इत्र गर्मियों में लगाने के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते हैं, फूलों वाले इत्र के मुकाबले इनकी खुशबू हल्की और भीनी होती है, जो उमस भरे मौसम में आपके लिए बेहतर है। 

  • रोजमैरी, लैवैंडर, क्यूमिन (जीरा), कपूर और अन्य वनस्पतियों से तैयार सुगंधित इत्र आपको अनोखी ताजगी और खूशबू के अहसास से सरोबार करते हैं। ये सिट्रस और स्पाइसी रूप में पैक किए जाते हैं। गर्मियों में एरोमैटिक (सुगंधित) इत्र आपके लिए बेहतर साबित होंगे। 

  • वुडी इत्र हल्की और भीनी खुशबू वाले होते हैं, सिट्रस फलों के सत्व से युक्त वुडी इत्र भी गर्मियों में आपके लिए उपयुक्त साबित हो सकते हैं। 

और पढ़ें: गर्मियों में होने वाली एलर्जी आपको कर सकती है परेशान, अपनाएं ये टिप्स

(IPL 10 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2017, 09:54:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sweat Bad Odour Citrus Perfume