News Nation Logo

ज्यादा पानी पीने से हो सकती है मौत, जानें कितनी मात्रा में पिएं

शरीर को स्वस्थ रखने के हर रोज ढेर सारा पानी पीना चाहिए. पानी हमारे स्वास्थ्य के साथ ही बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि हर व्यक्ति को भरपूर पानी पीना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 06 Jun 2021, 12:14:22 PM
सही मात्रा में पीना पीना ही होता है फायदेमंद

सही मात्रा में पीना पीना ही होता है फायदेमंद (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

शरीर को स्वस्थ रखने के हर रोज ढेर सारा पानी पीना चाहिए. पानी हमारे स्वास्थ्य के साथ ही बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि हर व्यक्ति को भरपूर पानी पीना चाहिए. शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर कई सारी परेशानियां उत्पन्न हो जाती है.  यही वजह है कि शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए.  शरीर से बैक्टीरिया को बाहर निकालने, कब्ज को कम करने, रक्तचाप को सामान्य रखने और अंगों और ऊतकों की रक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सभी के लिए बेहद आवश्यक है. लेकिन शरीर में अगर पानी की मात्रा अधिक हो जाए तो ये हमारे लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया नामक एक गंभीर समस्या भी हो सकती है.

हाइपोनेट्रेमिया बीमारी इतनी खरतनाक है कि इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. आज हम इस खतरनाक बीमारी के लक्षण के बारे में बताएंगे. इसके साथ ही बताएंगे की कितना पानी पीना चाहिए. जिससे शरीर को फायदा पहुंचे.

और पढ़ें: भारत में नया संकट, कोरोना के एक और वैरिएंट का हमला, है इतना खतरनाक

करीबा 13 साल पहले अमेरिका के एक रेडियो स्टेशन ने पानी पीने की प्रतियोगिता आयोजित की थी. इस प्रतियोगिता में जेनिफर स्ट्रेंज नाम की एक महिला ने बिना पेशाब किए लगभग तीन घंटे तक लगातार पानी पिया और इसके बाद उसकी मौत हो गई. बाद मे रेडियो स्टेशन को इस तरह के आयोजन और महिला की मौत के लिए जिम्मेदार पाते हुए 16.5 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था. डॉक्टरों ने जांच के दौरान पाया कि ज्यादा पानी पी लेने के कारण महिला को हाइपोनेट्रेमिया की दिक्कत हो गई थी.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक रक्त में सोडियम का स्तर बहुत कम हो जाने के कारण  हाइपोनेट्रेमिया की दिक्कत हो सकती है. यह कई अंतर्निहित स्थितियों जैसे किडनी फेल होने, बहुत अधिक पानी पीने या कुछ दवाओं के सेवन के कारण हो सकती है. सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर में पानी और अन्य पदार्थों के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रक्त में सोडियम की मात्रा 135 (mEq/L) से कम होने पर इस तरह की दिक्कतों की खतरा बढ़ जाता है. 

हाइपोनेट्रेमिया के गंभीर मामलों में रोगी की मौत भी हो सकती है. जिन लोगों में हाइपोनेट्रेमिया के लक्षण नजर आ रहे हों उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए.

हाइपोनेट्रेमिया के लक्षण

- मांसपेशियों में कमजोरी और दर्द होना

- बहुत ज्यादा बैचेनी होना

- बेहोशी आना

- सिर में तेज दर्द उठना

- थकान और कमोजरी महसूस होना

- जी मिचलाना  या उल्टी होना

जानें कितनी मात्रा में पिएं पानी-

यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन के अनुसार निम्न मात्रा में प्रतिदिन तरल पदार्थ का सेवन कर सकते हैं.

पुरुषों के लिए- प्रतिदिन लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) तरल पदार्थ

महिलाओं के लिए- प्रतिदिन लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ

बताई गई मात्रा में पानी, अन्य पेय पदार्थ और भोजन से प्राप्त तरल पदार्थ शामिल हैं. दैनिक तरल पदार्थों का लगभग 20 फीसदी हिस्सा आमतौर पर भोजन से और शेष पानी से प्राप्त होता है. डॉक्टरों के अनुसार, प्यास लगने पर पानी पिएं.

First Published : 06 Jun 2021, 12:00:21 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.