News Nation Logo

चिया सीड्स वजन कम करने में कितना कारगर? कब, कितना और कैसे करना चाहिए इसका सेवन

आज कल लोग अपने वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं और इसके लिए कोई न कोई नुस्खा अपनाते रहतेहैं. इसी सन्दर्भ में लोग चिया सीड्स खाने की सलाह देते हैं. आज हम आपको चिया सीड्स के गुणों के बारे में बताएंगे.

Swati Sinha | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 25 Sep 2021, 12:47:37 PM
chia

चिया सीड्स वजन कम करने में कितना कारगर? (Photo Credit: न्यूज नेशन ब्यूरो )

नई दिल्ली :

चिया बीज माया औरएज़्टेक सभ्यताओं का मुख्य भोजन था. आज कल लोग अपने वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं और इसके लिए कोई न कोई नुस्खा अपनाते रहतेहैं. इसी सन्दर्भ में लोग चिया सीड्स खाने की सलाह देते हैं. आज हम आपको चिया सीड्स के गुणों के बारे में बताएंगे और किस तरह से यह वजन घटाने में मदद करता है ये भी जानेंगे.  चिया सीड्स में असंख्यपोषक तत्व होते हैं. इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा 3 फैटीएसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज होते हैं. अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के राष्ट्रीय पोषक तत्व डेटाबेस के अनुसार, 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स (28 ग्राम) में शामिल हैं.

पोषकतत्व मात्रा
कैलोरी-138
प्रोटीन-4.69 ग्राम 
फाइबर-9.75 ग्राम
फैट-8.72 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट-11.9 ग्राम
कैल्शियम-179 मिलीग्राम
चीनी-शून्य

चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक पाई जाती है. जो त्वचा में एंटीएजिंग की समस्या को दूर करती है. यह त्वचा में चमक लाती है.

चिया सीड्स में विटामिन बी पाया जाता है. जो बालों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. रोजाना इसके सेवन करने से काफी हद तक बालों की समस्या दूर हो जाती है. 

चिया सीड्स में फाइवर की मात्रा भरपूर होती है. यदिस किसी व्यक्ति को पाचन संबंधित समस्या होती है तो उसे चिडा सीड्स का सेवन करना चाहिए. इससे व्यक्ति के पाचन शक्ति में सुधार होता है. इसका सेवन सुबह पानी के साथ करने से पाचन तंत्र ठीक होता है. वजन भी घटाने में मदद मिलती है. इसके सेवन से कब्ज से भी राहत मिलती है. 

यह बल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है. शुगर लेवल बढ़ने से ह्दय रोग का खतरा बढ़ सकता है. चिया बीज रक्त शर्करा के स्तर को कम कर में सहायक पाए जाते हैं और इस प्रकार ह्दय रोग के जोखिम को कम करते हैं. 
 
चिया सीड्स में कैल्शियम पाया जाता जो हड्डियों को स्वस्थ रखता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 पाया जाता है जो हृदय को स्वस्थ रखने मदद करता है. शरीर में खराब वसा और फ्रीरेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता होता है जो अतिरिक्त वजन को नियंत्रण में रखने का एक शानदार तरीका है.  चिया सीड्स से याददाश्त कमजोर होने की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है. 

चिया सीड्स वजन कैसे कम करता है?

क्या चिया सीड्स लेने से व्यक्ति का वजन कम हो जाता है? क्या वाकई में चिया सीड्स वजन कम करने में प्रभावकारी है? यह एक अहम सवाल है. वास्तव में चिया सीड्स अकेले वजन कम करने में मददगार नहीं है. एक्सपर्ट्स का भी यह मानना है कि चिया सीड्स के अलावा अपने भोजन एवं जीवन शैली में सुधार लाने से वजन कम किया जाता सकता है. वजन कम करने के लिए कम कैलोरीज वाला भोजन लें और साथ में एक्सरसाइज को भी अपने रूटीन में शामिल करना जरूरी है. 

आखिर वजन कम करने में चिया सीड्स कैसे मदद करता है?

चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होतीहैजोवजनघटाने में मदद करता हैं. फाइबर शरीर के कामकाज और वसा को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है. वह पानी को अवशोषित करता है और आपके पेट में फैल जाता है. आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है. जिससे भूख कम लगती है. ऐसा कहा जाता है कि दो बड़े चम्मच चिया सीड्स में कम से कम 10 ग्राम फाइबर होता है. दूसरी बात चिया सीड्स में प्रोटीन होता है जो आपके पेट को भरा रखता है. इस प्रकार वह भूख को कम करता है और व्यक्ति को भोजन लेने की इच्छा नहीं होती है. 

यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकलन्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन ने भी यह साबित किया किचिया सीड का सेवन करने से व्यक्ति को भूख कम लगती है और तृप्ति की भावना बढ़ती है. 

कैसे और कब खाएं चिया सीड्स

यूं तो चिया सीड्स के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं फिर भी इसे लेने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. इसे कब, कैसे और कितनी मात्रा में लें. इन सबकी जानकारी आप अपने डाइट एक्सपर्ट्स से ले सकते हैं. सुबह के समय चिया सीड्स लेा वजन कम करने में ज्यादा प्रभावकारी है. इसे रात में भिगो देने के बाद सुबह में पानी में नीबू के रस एवं शहद डालकर पीने से वजन घटता है. चिया सीड्स को तरल में घंटों तक भिगोने से आपको इसके सभी पोषक तत्व का लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही इस प्रक्रिया में जो पानी सोखता है, वह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है. इसे आप चाहें तो कच्चा भी नट्स की तरह खा सकते हैं. दही, जूस, स्मूद, दलिया या सलाद के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है. एक आसान एनर्जी बाइट तैयार करने के लिए आप किसी भी सूखे मेवे, नटबटर के साथ ओट्स और चिया सीड्स का उपयोग कर सके हैं. आप अपने भोजन में 1-2 चम्मच चिया सीड्स शामिल कर सकते हैं. लेकिन साथ में अन्य पौष्टिक पदार्थों का भी सेवन करें. 

First Published : 25 Sep 2021, 12:47:37 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.