logo-image

अगर चावल खाने के हैं शौक़ीन तो आपको उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

घर में अक्सर कहा जाता है कि चावल वजन बढ़ाता है या चावल खाकर नींद आती है लेकिन टब्बी आप चावल को खाना नहीं छोड़ते. जिन्हें डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है उन्हें भी चावल कम खाने की सलाह दी जाती है.

Updated on: 01 Feb 2022, 11:02 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में दाल चावल अचार एक ऐसा खाना है जिसको बड़े से लेकर छोटा बच्चा भी पसंद करता है. सांभर हो या दाल या फिर कोई भी सब्जी चावल खाना हिंदुस्तान में लगभग हर कोई पसंद करता है. रोटी लोगों के खाने में इतनी पसंद नहीं की जाती जितना चावल को हर एक की थाली में देखा जाता है. क्योंकि यह पचाने में आसान होता है और हर खाने के साथ बहुत स्वादिष्ट लगता है.

यह भी पढ़ें- सुबह उठते ही करते हैं ये काम, तो हो सकता है खतरा

हालांकि घर में अक्सर कहा जाता है कि चावल वजन बढ़ाता है या चावल खाकर नींद आती है लेकिन तब भी आप चावल को खाना नहीं छोड़ते. जिन्हें डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है उन्हें भी चावल कम खाने की सलाह दी जाती है. चावल सबसे ज्यादा दाल, राजमा, छोले के साथ लोग खाना पसंद करते हैं. चलिए आज आपको बताते हैं ज्यादा मात्रा में चावल खान आपकी सेहत को नुक्सान पंहुचा सकता है. आइये जानते है चावल कैसे आपके शरीर को नुक्सान पहुंचाता है. 

पेट फूलने की समस्या

चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है और पेट फूलने की समस्या भी होती है. चावल खाकर तुरंत बिस्तर पर सोने चले जाना भी गलत है. सहवाल जल्दी पांच जाते हैं इसलिए आपको दुबारा भूक लगती है जिसके वजह से आप ओवर ईटिंग का शिकार होते हैं. 

शुगर लेवल को बढ़ाता है

चावल में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. अधिक मात्रा में चावल खाने से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है. आपको बता दें कि चावल शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाता है. पके हुए चावल में कैलोरी की मात्रा होती है, ऐसे में रोज चावल का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. 

गैस की समस्या

अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं, तो सफेद चावल की बजाय आप ब्राउन राइस को अपनी डाइट में में शामिल कर सकते हैं. ये ज्यादा हेल्दी होता है. ज्यादा सफ़ेद चावल खाने से गैस की समस्या भी होती है. वहीं ज्यादा चावल खाना सुस्ती की निशानी है. आप ऑफिस में हैं या घर पर वर्क फ्रॉम होम, अगर आप ज्यादा चावल खाते हैं तो आपको सुस्ती भी आ सकती है. 

यह भी पढ़ें- तनाव ही नहीं बल्कि स्किन से जुड़ी हर समस्या का तोड़ है इस औषधि की चाय