logo-image

Omicron और Corona को दूर भगाएं, Immunity बढ़ाने के लिए बस ये सब्जी खाएं

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omircron) के बढ़ते हुए केसिज ने एक बार फिर देश में चिंता और डर का माहौल पैदा कर दिया है. ऐसे में बीमारी पर ध्यान देने से ज्यादा इम्यूनिटी बूस्ट करना बेहद जरूरी है. इसके लिए बस ये हरी पत्तेदार सब्जी खाना शुरू कर दें.

Updated on: 17 Jan 2022, 10:28 PM

नई दिल्ली:

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omircorn) के बढ़ते हुए केसिज ने एक बार फिर देश में चिंता और डर का माहौल पैदा कर दिया है. ऐसे में आप इस बीमारी पर ध्यान देने के बजाय इससे बचने के तरीकों पर ध्यान दें. तो, वो आपकी हेल्थ (health benefits of bathua) के लिए बहुत अच्छा रहेगा. अब, ये तो सब जानते है कि इन वायरस से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है कि इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग (bathua for boosting immunity) रहे. उसे बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में एक ऐसी सब्जी शामिल करने की जरूरत है जो इन दिनों आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करेगा. तो, बता दें वो सब्जी बथुआ है. ठंड के मौसम में बथुआ खाने से एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी में सुधार हो सकता है. जो इम्यूनिटी बढ़ाता है. 

यह भी पढ़े : Treating a Jammed Finger: सर्दियों में हो रही हैं उंगलियां जाम और सुन्न, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी ये प्रॉब्लम

वैसे भी हरी सब्जियों में फाइबर, विटामिन, खनिज, लोहा, फोलिक एसिड, कैल्शियम और पोटेशियम भरपूर होता है. जो सीजनल इंफेक्शन के साथ-साथ हार्ट रिलेटिड डिजीज, डायबिटीज और कॉन्सटिपेशन जैसी पुरानी बीमारियों से भी बचाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बथुए में अच्छी क्वालिटीज सर्दियों में ही मिलती है. इसके दूसरे फायदे ( bathua health benefits) भी जान लें. 

इसमें विटामिन A के सबसे रिच रिसोर्स में से एक, इसकी (bathua ke fayde) 100 ग्राम पत्तियां 10000 IU दे सकती हैं जो RDA से लगभग तीन गुना है. इसे खाने से आपकी विटामिन A की क्वांटिटी बढ़ती है. 

यह भी पढ़े : Omicron से Pregnant Women को है बचाना, इन टिप्स को जरूरी है फॉलो कराना

बथुए का एक फायदा ये भी है कि इसमें इसमें दूसरी सब्जियों के कंपैरिजन में प्रोटीन की क्वांटिटी ज्यादा होती है. बथुए के केवल 100 ग्राम ताजे पत्तों में लगभग 4.2 ग्राम प्रोटीन होता है. दूसरी सब्जियों के कंपैरिजन में ये ज्यादा है. 

बथुआ में कई मेडिसिनल प्रोपर्टीज होती हैं. जो इम्यूनिटी बनाने में मदद करती हैं. पालक के कंपैरिजन में बथुए में पोटैशियम और आयरन की अच्छी क्वांटिटी होती है.