logo-image

ये बीमारियां करती हैं चुपके से बॉडी पर वार, इलाज के लिए इन तरीकों को बनाएं आधार

बॉडी में फैटी लिवर धीरे-धीरे बढ़ता है. इसलिए, इसको साइलेंट किलर कहते है. फैटी लिवर का मेन रीजन हमारी डाइट होती है. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए हेल्दी बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी होता है. इसमें कुछ बी अनहेल्दी फैट वाली चीजें खाने से बचना चाहिए.

Updated on: 28 Nov 2021, 10:50 AM

नई दिल्ली:

अगर लाइफस्टाइल हेल्दी ना हो तो बॉडी भी हेल्दी तरीके से काम नहीं करती. इसी के चलते कई बीमारियां दस्तक देना शुरू कर देती है. इसमें भी कई बीमारियां ऐसी होती है जो होने पर पता चल जाता है. लेकिन, वहीं कुछ ऐसी बीमारियां होती है जो अंदर ही अंदर बॉडी को खराब करती रहती है और उनके होने का पता नहीं चलता. अब, आप उन्हें साइलेंट किलर भी कह सकते है. ऐसे में उन्हीं बीमारियों का इलाज करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन, इलाज तो तब होगा जब उन बीमारियों के बारे में पता होगा. तो, चलिए फटाफट से एक नजर उन बीमारियों की लिस्ट बता देते है जिनका पता बिना लगे ही इंसान इनकी गिरफ्त में होता है. ये जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये बीमारियां इंसान की जान तक ले सकती है. 

                                       

फैटी लिवर डिजीज
जिसमें सबसे पहले लिवर को नुकसान पहुंचना आता है. बॉडी में फैटी लिवर धीरे-धीरे बढ़ता है. इसलिए, इसको साइलेंट किलर कहते है. फैटी लिवर का मेन रीजन हमारी डाइट होती है. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए हेल्दी बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी होता है. इसमें कुछ बी अनहेल्दी फैट वाली चीजें खाने से बचना चाहिए. डॉक्टर्स का भी मानना यही है कि फैटी लिवर के सिंप्टम्स जल्दी दिखाई नहीं देते. लेकिन, अगर इस तरह का शक होता है. तो, ब्लड टेस्ट या अल्ट्रासाउंड की हेल्प से इस बीमारी का शुरूआती स्टेज में पता लगाया जा सकता है.

                                       

हाई ब्लड प्रेशर 
हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन सबसे खतरनाक हेल्थ कंडीशन्स में से एक है. ये दुनियाभर के करोड़ों लोगों को बहुत इफेक्ट करती है. हाई बीपी को साइलेंट किलर माना जाता है. इसका कारण ये है कि इसमें कोई खास सिंप्टम नजर नहीं आते हैं. हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम न केवल हार्ट और आर्टरी पर इफेक्ट डालती है. इसके साथ ही सीरियस कंडीशन में ये हार्ट डिजीजिज जैसे हार्ट अटैक, हार्ट बीट रुकने या स्ट्रोक तक का कारण बन सकती है.

                                         

डायबिटीज
पेशेंट्स को डायबिटीज के सिंप्टम स्टार्टिंग में बिल्कुल भी पता नहीं चलते. लेकिन, जब ये डीजिज बढ़ जाती है. तब, थकान, वेट लॉस जैसी प्रॉब्लम्स आने लगती हैं. धीरे-धीरे और ज्यादा बढ़ने पर डायबिटीज हार्ट, किडनी और आपके वेट पर भी बुरी तरह से इफेक्ट डाल सकती है. इसलिए, हेल्दी वेट बनाए रखने, सही खाना खाने, रोजाना एक्सरसाइज पर ध्यान देने से इन प्रॉब्लम्स को रोका जा सकता है.

                                         

कोरोनरी आर्टरी डिजीज
वैसे तो दिल की बीमारियां जानलेवा होती ही है. इनमें से एक कोरोनरी आर्टरी डिजीज भी होती है. इसमें दिल को ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई करने वाली कोरोनरी आर्टरी सिकुड़ जाती है. जिसके चलते चेस्ट पेन के साथ-साथ हार्ट अटैक भी आ सकता है. इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए सही लाइफस्टाइल को अपनाना बेहद जरूरी होता है.