logo-image

Knee Pain: घुटने का दर्द देता है इन बीमारियों का संकेत, लापरवाही पड़ सकती है भारी 

Knee Pain:  घुटनों का दर्द विभिन्न कारणों से हो सकता है, जैसे कि ऑस्टियोआर्थ्राइटिस, जोड़ों की गठिया, घुटने की टेंडोनिटिस, चोट या गांठ, या संधि दर्द. यह घुटने की चक्रिकता, बाहरी चोट, या अत्यधिक प्रयास के कारण भी हो सकता है.

Updated on: 28 Feb 2024, 01:21 PM

New Delhi:

Knee Pain:  घुटने का दर्द एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकता है. यह आमतौर पर उम्रदराज लोगों में अधिक देखा जाता है, लेकिन कभी-कभी यह युवा और बच्चों में भी पाया जा सकता है. घुटनों का दर्द विभिन्न कारणों से हो सकता है, जैसे कि ऑस्टियोआर्थ्राइटिस, जोड़ों की गठिया, घुटने की टेंडोनिटिस, चोट या गांठ, या संधि दर्द. यह घुटने की चक्रिकता, बाहरी चोट, या अत्यधिक प्रयास के कारण भी हो सकता है. घुटने का दर्द स्थानीय या सामान्य हो सकता है, और यह स्थायी या आवश्यक भी हो सकता है. यह दर्द स्थानीय और संबंधित उपयोगी नार्व या दोषित घुटने की वजह से हो सकता है, जो किसी अन्य घुटने की समस्या का परिणाम हो सकता है, जैसे कि चक्रिकता या गठिया. घुटने के दर्द का सबसे सटीक कारण निर्धारित करने के लिए, व्यक्ति को एक विशेषज्ञ चिकित्सक का परामर्श लेना चाहिए. चिकित्सक द्वारा निर्धारित किए गए टेस्ट और जाँच के परिणाम के आधार पर उचित उपचार किया जा सकता है. घुटने का दर्द कई बीमारियों का संकेत हो सकता है. कुछ सामान्य बीमारियां जिनके कारण घुटने में दर्द हो सकता है, वे हैं: 

गठिया: गठिया एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों को प्रभावित करती है. यह दर्द, सूजन और अकड़न का कारण बन सकती है.

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस: यह गठिया का एक प्रकार है जो जोड़ों के उपास्थि को नुकसान पहुंचाता है. यह दर्द, सूजन और अकड़न का कारण बन सकता है.

संधिशोथ: यह गठिया का एक प्रकार है जो जोड़ों के अस्तर को प्रभावित करता है. यह दर्द, सूजन और अकड़न का कारण बन सकता है.

चोट: घुटने में चोट लगने से दर्द, सूजन और अकड़न हो सकती है.

संक्रमण: घुटने में संक्रमण से दर्द, सूजन और बुखार हो सकता है.

अन्य बीमारियां: कुछ अन्य बीमारियां, जैसे कि मधुमेह और मोटापे, भी घुटने के दर्द का कारण बन सकती हैं.

अगर आपको घुटने में दर्द है, तो डॉक्टर से मिलना महत्वपूर्ण है. डॉक्टर आपके दर्द का कारण निर्धारित कर सकते हैं और उचित उपचार की सिफारिश कर सकते हैं. कुछ घरेलू उपचार हैं जो घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं:

आराम: घुटने को आराम देना दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.
बर्फ: बर्फ लगाने से दर्द और सूजन कम हो सकती है.
गर्मी: गर्मी लगाने से दर्द और अकड़न कम हो सकती है.
व्यायाम: कुछ व्यायाम घुटने के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.
वजन कम करना: यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो वजन कम करने से घुटने पर दबाव कम हो सकता है और दर्द से राहत मिल सकती है.

यह भी ध्यान रखें:

घुटने के दर्द को नजरअंदाज न करें. अगर आपको घुटने में दर्द है, तो डॉक्टर से मिलना महत्वपूर्ण है. घुटने के दर्द के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं. डॉक्टर आपके दर्द का कारण निर्धारित कर सकते हैं और उचित उपचार की सिफारिश कर सकते हैं. घुटने के दर्द को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार भी कर सकते हैं. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको घुटने के दर्द से राहत मिल सकती है.