logo-image

किडनी की प्रॉब्लम से और नहीं जूझना, आज ही डाइट में शामिल करें ये हेल्दी खाना

जामुन एंटीऑक्सिडेंट (anti-oxidant) से भरपूर होता हैं. यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं. इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस की क्वांटिटी कम होती है, जिसके कारण ये किडनी के लिए फायदेमंद हैं.

Updated on: 20 Sep 2021, 11:41 AM

नई दिल्ली:

जितना ख्याल हम अपने दिल और लिवर का रखते है. सायद उसका एक परसेंट ही किडनी का रखते हैं. जो कि बहुत गलत है. क्योंकि किडनी (kidney) का काम बॉडी से ब्लड को छानना और वेस्ट मैटीरियल को बाहर निकालना है. साथ ही बॉडी के फ्लूइड बैलेंस (fluid balance) को भी बनाए रखती है. इसमें कई छोटे-छोटे फिल्टर्स होते हैं, जो लगातार प्यूरिफिकेशन (purification) का काम करते रहते हैं. तो ज्यादा टाइम वेस्ट किए बिना किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरा इन फूड्स को खाना करें शुरू वरना पकड़ लेंगे हॉस्पिटल की खटिया. 

                                     

जामुन एंटीऑक्सिडेंट (anti-oxidant) से भरपूर होता हैं. यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं. इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस की क्वांटिटी कम होती है, जिसके कारण ये किडनी के लिए फायदेमंद हैं. इसके अलावा यह इम्युनिटी (immunity) भी बढ़ता है और दिल को मजबूत करने में मदद करता है.

                                   

वहीं दूसरे नंबर पर आते है फ्रूट्स और वेजिटेबल्स. जिनमें न्यूट्रिएंट्स की क्वांटिटी भरपूर होती हैं. जब किडनी की हेल्थ की बात आती है तो ऐसे फ्रूट्स और वेजिटेबल्स चुनने चाहिए जिनमें नैचुरली सोडियम की क्वांटिटी कम हो या हो ही नहीं. तो चलिए जरा उन हेल्दी वेजिटेबल्स के नाम बता देते हैं जिसे खाने से किडनी भी हेल्दी रहेगी. तो उनमें फूलगोभी, लहसुन, शिमला मिर्च, प्याज और मूली शामिल है. और अगर फ्रूट्स की लिस्ट बताए तो उनमें अनानास, ब्लूबेरी और अंगूर शामिल है. 

                                       

वैसे तो सोडियम को किडनी के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. लेकिन, अगर बात नमक खाने की होती है तो उसमें होता है भरपूर सोडियम. इसलिए किडनी की प्रॉब्लम से सफर कर रहे लोगों को नमक कम खाने के लिए कहा जाता है. लेकिन, नमक बिना खाने में टेस्ट कहां. तो भई परेशान मत होइए आपको कुछ नमक की लिस्ट बता देते हैं. जो आप बिना टेंशन लिए खा सकते हैं. जिनमें सबसे पहले आता है सेंधा नमक. जो ज्यादातर फास्ट के टाइम पर खाया जाता है. यह आमतौर पर नमक की माइन्स और अंडरग्राउंड मिनरल डिपोजिट्स में पाया जाता है. सेंधा नमक क्रिस्टल रेगुलर टेबल नमक का सबसे अच्छा ऑप्शन है. इसको खाने से ब्लड प्रेशर बैलेंस रहता है. साथ ही डाइजेशन प्रोसेस को सही करने में भी मदद मिलती है. साथ ही यह मेटाबोलिज्म (metabolism) को भी बढ़ाता है.

                                       

वहीं इस लिस्ट में हिमालयन पिंक सॉल्ट (himalayan pink salt) हाल ही में अपने न्यूट्रिशनल वैल्यू (nutritional value) के कारण ज्यादा फेमस हुआ है. इस सॉल्ट में अच्छी क्वांटिटी में मिनरल्स पाए जाते हैं. जो बॉडी के पीएच बैलेंस को बनाए रखने. ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने, बेहतर नींद लाने और बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए जाना जाता है. हिमालयन पिंक सॉल्ट को रोजाना और सही क्वांटिटी में खाने से किडनी पर ज्यादा इफेक्ट नहीं पड़ता है.