logo-image

Snoring Home Remedies: खर्राटों से हो चुके हैं परेशान? तो तुरंत अजमाएं ये 5 घरेलू उपाय और फिर देखें कमाल

Snoring Home Remedies: अगर आप खर्राटे लेने की आदत से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिसे अजमाकर आप इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है वो घरेलू उपाय.

Updated on: 07 Dec 2023, 04:37 PM

नई दिल्ली:

Snoring Home Remedies: कुछ लोगों को सोते वक़्त खर्राटे लेने की आदत होती है. हालांकि सोते वक़्त जब वे खर्राटे लेते हैं तो इसका उन्हें पता नहीं चल पाता लेकिन उनके साथ सोने वाले व्यक्ति को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति खर्राटे तब लेता है जब वो थकने के बाद सोता है. लेकिन कई बार जोर-जोर से खर्राटे लेने का मतलब कोई सांस संबंधी परेशानी भी हो सकती है जिससे हवा अंदर जाने में अवरोध हो रहा हो.  ऐसे में इसके लिए डॉक्टर का परामर्श जरूरी है. लेकिन अगर समस्या कम गंभीर है तो आप कुछ घरेलु नुस्खे भी अपना सकते हैं. तो अगर आप या आप का कोई करीबी व्यक्ति खर्राटों की आदत से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताएंगे जिनसे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1. हल्दी का सेवन 

अगर आपको रात को सोते वक़्त जोर-जोर से खर्राटे लेने की आदत है तो इसके लिए हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जैसे हल्दी केएंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के कारण नाक की कंजेशन खुल जाती है और इससे सांस लेने का रास्ता खुल जाता है. इसलिए रोज रात को सोने से लगभग आधा घंटा पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए, इससे खर्राटों की समस्या दूर हो सकती है. 

2. प्याज 

प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो किया ही जाता है लेकिन यह खर्राटों की समस्या को भी दूर करता है. प्याज भी औषधीय गुणों की खान है. इसलिए पके हुए प्याज का सेवन करने से दिमाग को राहत पहुंचती है और बिना खर्राटों की नींद आती है. 

3. शहद 

खर्राटों से मुक्ति पाने के लिए शहद भी एक कामगार चीज है. औषधीय गुणों से परिपूर्ण शहद का सेवन अगर गर्म पानी मे डालकर किया जाए तो सांस वाला रास्ता साफ होता है और खर्राटे आने बंद हो जाते हैं. 

4. सोया मिल्क 

खर्राटों की समस्या के समाधान के लिए सोया मिल्क का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि सोया मिल्क बंद नाक को खोलता है जिससे हवा का आदान प्रदान आसानी से हो जाता है और खर्राटों की समस्या खत्म हो जाती हैं. 

5. पुदीना

खर्राटों की समस्या को दूर करने के लिए पुदीना भी कारगार माना जाता है. इसके लिए पुदीने के तेल को गुनगुने पानी में डालकर गरारा करें. ऐसा करने से खर्राटे की समस्‍या दूर हो जा सकती है. इसके अलावा अगर आप गुनगुने पानी में पुदीना का पत्‍ता उबालकर उसे पिएंगे तो इससे भी खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है.