logo-image

Keto Diet Plan: क्या होता है कीटो डायट, जाने कैसे रखेगा ये आपको फिट

Keto Diet Plan: कीटो डायट का मुख्य उद्देश्य शरीर को कीटोसिस स्थिति में लाना है, जाने इस डायट में किस तरह का आहार लेना फायदेमंद है.

Updated on: 15 Jan 2024, 08:08 PM

नई दिल्ली:

Keto Diet Plan: कीटो डाइट एक विशेष प्रकार का आहार है जिसका मुख्य उद्देश्य शरीर को कीटोसिस स्थिति में लाना है. कीटोसिस एक ऐसी हालत है जब शरीर को उच्च फैट, मध्यम प्रोटीन, और कम कार्बोहाइड्रेट आहार प्रदान किया जाता है, जिससे वह अपनी ऊर्जा को ग्रहण करने के लिए अपने शरीर में रखे फैट को उपयोग करना शुरू करता है. इस डायट में चीनी, आलू, रोटी और अन्य हाई कार्बोहाइड्रेट के स्रोतों को कम किया जाता है, साथ ही मांस, मछली, अंड, तेल और सब्जी समेत हाई फैट स्रोतों को शामिल किया जाता है. कीटो डायट लेने से वजन कम होने के साथ-साथ आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर में भी सुधार हो सकता है, जिससे डायबीटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है. हालांकि कि, कीटो डायट किन लोगों के लिए लाभदायक है ये व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है. यह कहा जाता है कि इस प्रकार की डाइट से वजन कम किया जा सकता है और शरीर के कई अन्य हेल्थ लाभ हो सकते हैं.

कीटो डाइट का एक सामान्य डाइट प्लान जान लें.

हाई फैट:

सत्तु, तेल, मगरीन, तिल का तेल, कोकोनट ऑयल, और अवोकाडो जैसे अधिकतम फैट वाले आहारों का सेवन करना. इससे हमारे शरीर को सही अनुपात में एनर्जी और बूस्ट मिलती है

मध्यम प्रोटीन:

मांस, मछली, अंडे, पनीर, दही, और अन्य प्रोटीन स्रोतों का उपयोग करना. 

यह भी पढ़े: Bicycling Health Benefits: हर दिन साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, जानें 10 कारण

कम कार्बोहाइड्रेट:

शक्कर, अनाज, रोटी, चावल, और केले जैसे उच्च कार्बोहाइड्रेट आहारों कम लेना या पूरी तरह से प्रतिबंधित करना है, क्योंकि ये आपके वजन को घटाने के रास्ते में बाधा उत्पन्न कर सकते है.

सब्जियां और सलाद:

हरी सब्जियां, सलाद, और फलों का उपयोग करना.

अच्छे तेल:

जैतून का तेल, कोकोनट ऑयल, और अवोकाडो तेल जैसे स्वस्थ तेलों का उपयोग करना.

यह भी पढ़े: Short Term Memory: आखिर क्या है शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस बीमारी, कहीं आप तो नहीं इसके शिकार

शुगर का प्रतिबंध:

शुगर और शक्कर से बने उत्पादों का सेवन कम से कम करना.

कीटो डायट एक अद्वितीय प्रणाली है, जो वजन कम करने करने के लिए एक नैतिक दृष्टिकोण प्रदान करती है, हालांकि, कीटो डाइट का अनुसरण करने से पहले, एक विशेषज्ञ की सलाह लेना और अपने स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका प्रभाव व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य पर भिन्न-भिन्न हो सकता है.