logo-image

खुश खबरी: इस राज्य में सरकार बांट रही E-Health Card, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान 

भारत में यह अपनी तरह की पहली योजना है, जिसमें लोगों को ई-हेल्थ कार्ड मुहैया कराए जाएंगे. इस योजना में  मरीज की सभी मेडिकल जानकारी क्लाउड पर उपलब्ध होगी

Updated on: 26 Mar 2022, 06:56 PM

नई दिल्ली:

पंजाब में तमाम घोषणाओं के बाद आम आदमी पार्टी की सरकार ने अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बड़ी योजना का ऐलान किया है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने हाल ही में हेल्थ ​सर्विस को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं. दरअसल, दिल्ली सरकार हेल्थ सेक्टर में रिफॉर्म लाना चाहती है, जिसके लिए अब स्वास्थ्य सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. दिल्ली ​सरकार ने दिल्लीवासियों के लिए ई-हेल्थ कार्ड (E-Health Card) दिए जाने की बात कही है. इस क्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में भाग लिया, जिसमें दिल्ली की स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (HIMS) की प्रगति का आकलन किया गया. 

दिल्ली (Delhi) की जनता को ई-हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराएं

इस समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एचआईएमएस प्रणाली लागू होने से कम से कम 3 महीने पहले दिल्ली (Delhi) की जनता को ई-हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराएं. माना जा रहा है कि हेल्थ सर्विस संबंधी यह प्रणाली मार्च 2023 से लागू हो जाएगी. जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली का मुख्य उद्देश्य हेल्थ मैनेजमेंट को वल्र्ड क्लास के लेवल का बनाना है. आपको बता दें कि भारत में यह अपनी तरह की पहली योजना है, जिसमें लोगों को ई-हेल्थ कार्ड मुहैया कराए जाएंगे. इस योजना में  मरीज की सभी मेडिकल जानकारी क्लाउड पर उपलब्ध होगी.

डॉक्टर से परामर्श लेने में सुविधा रहेगी

HIMS लागू होने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि हॉस्पिटलों में मरीजों की लगने वाली लंबी कतारों से निजात मिल सकेगी. इसके साथ ही योजना के तहत लोग अपने घर में बैठे-बैठे ही बड़ी सरलता के साथ ऑनलाइन पोर्टल का यूज कर डॉक्टर से अपॉइंटमेंट ले सकेंगे और हॉस्पिटल जाकर डॉक्टर से मिल सकेंगे. ऐसा होने से न केवल मरीजों का समय बचेगा, बल्कि  डॉक्टर से परामर्श लेने में सुविधा रहेगी.