logo-image

कोरोना वायरस के कहर से इस तरह से रखें अपने बच्चे को सुरक्षित, इन बातों पर दें ध्यान

राजधानी दिल्ली में इन दिनों कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस का खतरा बच्चों के ऊपर कुछ ज्यादा देखा जा रहा है.

Updated on: 02 May 2022, 05:58 PM

New Delhi:

देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस दस्तक देनेलगा है. धीरे धीरे कोरोना वायरस के केसेस रोज़ निकलने लगे हैं. राजधानी दिल्ली में इन दिनों कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस का खतरा बच्चों के ऊपर कुछ ज्यादा देखा जा रहा है.  ऐसे में बच्चों को कोरोना के कहर से बचाने के लिए कुछ जरूरी बातों (Corona guidelines) पर ध्यान देना आवश्यक हो गया है. कुछ सावधानियां इस बार फिर से बरतने की ज़रुरत है. तो आइये जानते हैं क्या है वो बातें जो आप बच्चों को समझा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- किसी भी समय अगर होता है Anxiety Attack, तो जानें इनसे निपटने के उपाए, तुरंत मिलेगा छुटकारा

-अगर आपका बच्चा 12 साल से कम उम्र का है या उसे अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है, तो मास्क लगाए बिना उसे घर से बाहर जाने की परमीशन न दें. साथ ही बेहतर क्वालिटी का मास्क खरीदें. 

-बच्चों को बाहर जाने से पहले कोरोना गिडलेईने का पालन करना सिखाएं. खासकर स्कूल में बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने और समय-समय पर हाथों में सेनिटाइजर लगाने को कहें. 

-बच्चों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए तय समय पर उनका हेल्थ चेकअप और फुल बॉडी चेकअप जरूर कराएं. उनको बाहर का खाना खाने से रोकें. घर का स्वच्छ और साफ़ खाना खिलाएं. 

-12 साल से कम उम्र के बच्चों की वैक्सीन अभी नहीं आई है. मगर, बच्चों की इम्यूनिटी तेज करने और फ्लू से लड़ने की वैक्सीन कई अस्पतालों में उपलब्ध है. ध्यान रहे कि बच्चों को इम्यूनिटी बूस्टर चीज़ें खिलाएं. घर में चांच लस्सी का सेवन कराएं. 

-बच्चों को हरी सब्जियां खिलाएं. उनको स्कूल में भी साफ़ सफाई रखने  ऐसी जगह बिलकुल न ले जाएं जहां साफ़ सफाई न हो. बच्चों को शाम में अगर खेलने भेजे तब भी सैनिटाइज़र और मास्क लगा कर भेजे. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में गैस और एसिडिटी की परेशानी इन फलों को खा कर करें दूर