News Nation Logo

करवा चौथ से एक दिन पहले क्या खाना चाहिए, जानें एक्सपर्ट की राय

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 12 Oct 2022, 03:16:35 PM
करवा चौथ

करवा चौथ (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

करवा चौथ (Karwa Chauth)  का त्योहार 13 अक्टूबर यानी कल है. महिलाएं इस त्योहार को मनाने के लिए पहले से ही तैयारियों में जुट जाती हैं. पूरे उत्तर भारत में विवाहित महिलाएं 13 अक्टूबर (गुरुवार) को सूर्योदय से चंद्रोदय तक का उपवास करने के लिए तैयार हैं. इस दिन खूबसूरत मेहंदी डिजाइन, मैचिंग ज्वैलरी और सुंदर पारंपरिक कपड़े पहनकर महिलाएं सज धज कर तैयार होती हैं. त्योहार से पहले उनकी थाली में बहुत कुछ होता है. बता दें सरगी यानी पूजा की थाली तैयार करना दिन के सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक है. सास अपनी बहुओं को इस पारंपरिक थाली को प्यार से उपहार में देती हैं जिसमें 7, 9 या 11 प्रकार खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं. ये खाद्य पदार्थ यह सुनिश्चित करते हैं कि उपवास के दौरान व्यक्ति हाइड्रेटेड रहे और सिर दर्द और इस तरह की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए उन्हें दिन के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की खुराक भी मिले. 

करवा चौथ का व्रत काफी कठिन होता है और करवाचौथ में न केवल व्रत के दिन बल्कि उससे एक दिन पहले भी सही पोषक तत्व मिलना जरूरी है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए करवा चौथ के उपवास से पहले खुद को तैयार करना महत्वपूर्ण है. करवा चौथ सरगी में पोषक तत्व मिलाने के साथ-साथ आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि एक रात पहले आप कौन कौन से व्यंजन से खा रहे हैं. व्रत के दौरान पानी और खाना न मिलने की वजह से महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं.

विशेषज्ञ और फिटनेस कोच के मुताबिक, अपने उपवास के दौरान चक्कर आने या स्वास्थ्य संबंधी समस्या से बचने के लिए, एक दिन पहले आपका भोजन पाचन के अनुकूल होना चाहिए. करवा चौथ से एक रात पहले भारी भोजन न करें क्योंकि इससे पेट में दर्द हो सकता है या आप पूरे दिन फूले हुए रह सकते हैं.

सब्जियों के साथ खाएं क्विनोआ पुलाव

वहीं एक्सपर्ट ने ये भी बताया है कि करवा चौथ से एक दिन पहले आपको क्या खाना चाहिए, जिससे आपको कमजोरी जैसा महसूस न हो

सब्जियों के साथ क्विनोआ पुलाव: इसे आप लो फैट दही के साथ भी खा सकते हैं.

चिया या सब्जा के बीज के साथ नारियल पानी: यह दिन के लिए एक डिटॉक्स पानी है, यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को भी नियंत्रित रखेगा

आप ओट्स रोटी या ज्वार की रोटी और वेजी स्टू के साथ दाल (पारंपरिक पीली मूंग दाल) खा सकते हैं.  

ओट्स चीला सब्जी और पु़दीने की धनिये की चटनी के साथ खा सकते हैं. ये पोष्टिक आहार हैं, जो आपके एनर्जी लेवल को बनाए रखेगा.

वहीं लस्सी का सेवन कर सकते है. लस्सी में बैक्टीरिया होते हैं जो इंटस्टाइन को मेंटेन रखेगा और पाचन को सुचारू बनाने में भी मदद करेगा.

 साथ ही लो फैट दही के साथ पनीर भरवां रोटी करवा चौथ से एक दिन पहले एक पौष्टिक विकल्प है

 वहीं आप दही, फल, चिया सीड्स, कद्दू और तरबूज के बीजों से बनी स्मूदी भी ले सकते हैं.


एक्सपर्ट के मुताबिक, व्रत के एक दिन पहले ये सब खाने से एसिडिटी, लो एनर्जी जैसी अन्य स्वास्थ्य संबधी परेशानियों से बचा जा सकता है.

First Published : 12 Oct 2022, 02:14:12 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.