logo-image

मुंह में पानी ला देगा ये Jelly वाला अचार, जानें Recipe

करोंदा, मीठा और खट्टा फल, कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जाता है और भारत में अचार और जेली में लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है बंगाल करंट के रूप में भी जाना जाता है.

Updated on: 06 Oct 2022, 03:52 PM

नई दिल्ली:

करोंदा, (Karonda) मीठा और खट्टा फल, कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जाता है और भारत में अचार और जेली में लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है बंगाल करंट के रूप में भी जाना जाता है. करोंदा कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार सहित अन्य राज्यों में उगाया जाता है. विटामिन और खनिजों से भरपूर, विशेष रूप से आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और के, ताजे और सूखे करौंदा दोनों में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जैसे कार्ब्स, फाइबर, पोटेशियम, प्रोटीन आदि. करोंदा मौसमी संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. यह एनीमिया को ठीक करने में भी मदद करता है लेकिन पेप्टिक अल्सर और गुर्दे की पथरी वाले लोगों के लिए इसकी सलाह नहीं दी जाती है.

आम तौर पर कच्चे करौंदा का उपयोग अचार बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन पके फलों का उपयोग जैम, जेली और वाइन बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि उनमें पेक्टिन की मात्रा अधिक होती है. इसका महान पोषण मूल्य इसे सभी आयु समूहों के लिए विशेष रूप से बढ़ते बच्चों, होने वाली माताओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है, जिनकी आहार संबंधी आवश्यकताएं जीवन के अन्य चरणों की तुलना में चरम पर होती हैं.

कैसे बनाएं करोंदा

उबले हुए पानी में बीजे हुए करोंदा डालें. पके हुए सेब, पपीता या नाशपाती जैसे पेक्टिन से भरपूर फलों को भी उसी उबलते पानी में मिलाया जा सकता है जिससे जेली को बांधने में मदद मिलती है. तब तक उबालें जब तक कि सामग्री का स्वाद पूरी तरह से पानी में न मिल जाए. एक पतले मलमल के कपड़े से मिश्रण को छान लें.एक कांच के जार में कटे हुए बीज वाले करोंदा, गुड़, नमक, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, मिर्च पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं और इसे 8-10 दिनों के लिए धूप में रखें. जेली को कोनों से धीरे-धीरे छोड़ें और जेली को बरकरार रखने के लिए कटोरे को उल्टा कर दें.