logo-image

Health : SRK की सलाह पर खुद को कुत्ते के साथ बंद किया था Kapil Sharma ने

हंसाने वाला यह सेलिब्रिटी एक समय पर ऐसी बीमारी से पीड़ित हो गया था कि इन्होंने खुद को बिल्कुल अकेला कर लिया था. वह ऑफिस में अपने पालतू कुत्ते के साथ खुद को बंद कर लेते थे और कई बार सुसाइड करने के विचारों से जूझते थे.

Updated on: 09 Dec 2021, 11:50 AM

New Delhi:

Kapil Sharma Show के होस्ट कॉमेडियन कपिल शर्मा को किसी पहचान की ज़रुरत नहीं है. वह कई लोगों के चेहरे पर अपनी बातों से कीमती मुस्कान ले आते हैं. आए दिन आपको बॉलीवुड के कई किस्से सुनने को मिलते हैं , कभी किसी एक्टर की ज़िन्दगी के बारें में या फिर उनकी सेहत के बारें में. अक्सर कहा जाता है कि ज्यादा हसने वाला इंसान अंदर से दुखी या टूटा हुआ होता है. टूटे हुए इंसान की हंसी बहुत अच्छी होती है. कम समय में कपिल शर्मा ने अपनी छाप लोगों के दिलों में छोड़ी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हस्ते हुए कलाकार भी कभी न कभी किसी दौर से गुज़र चुके होते हैं जिनको वो बाहरी दुनिया से भी छिपा जाते हैं. हंसाने वाला यह सेलिब्रिटी एक समय पर ऐसी बीमारी से पीड़ित हो गया था कि इन्होंने खुद को बिल्कुल अकेला कर लिया था.

यह भी पढे़ं- Katrina और Vicky की शादी में क्यों मंगवाए गए कर्नाटक के लाल केले ? जानिए वजह

वह ऑफिस में अपने पालतू कुत्ते के साथ खुद को बंद कर लेते थे और कई बार सुसाइड करने के विचारों से जूझते थे. बता दें कि मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा एक समय पर डिप्रेशन के शिकार हो गए थे, जिसके कारण बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान ने भी उन्हें ब्रेक लेने की सलाह दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये बात उन्होंने एक वीडियो इंटरव्यू में बताई थी.

डिप्रेशन और एंग्जायटी से जूझता इंसान अपने आप को बिलकुल अकेला कर लेता है. दरअसल डिप्रेशन एक गंभीर मूड डिसऑर्डर है, जिसमें व्यक्ति नेगेटिव फील करने लगता है. और अपने आप को अकेला ही रखना चाहता है. 

डिप्रेशन के लक्षण -

-लगातार दुखी या उदास महसूस करना
-चिड़चिड़ा होना 
-मूड स्विंग्स
-एनर्जी की कमी व थकान
-अधिकतर कामों में रुचि खो जाना
-ध्यान ना लगा पाना
-कम या अत्यधिक सोना
-खाना न खाना 
-आत्महत्या करने के विचार आना
-शरीर में दर्द या बैक पेन 

मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा भी Depression के दौरान इन लक्षणों से लड़ रहे थे. जिस कारण जिस कॉमेडी को करने में वो खुशी महसूस करते थे, वहां आना ही उन्होंने बंद क्र दिया था. यही कारण थे कि कपिल शर्मा का शो Family Time with Kapil Sharma  सिर्फ 3 एपिसोड्स के बाद बंद करना पड़ा था.

यह भी पढे़ं- क्या सर्दियों में नहाने से हो सकता है ब्रेन हैमरेज का खतरा, जानें यहां

हालांकि गंभीर डिप्रेशन का इलाज किया जा सकता है. इसके उपाए हैं-

-डिप्रेशन का इलाज करने के लिए इलेक्ट्रोकंवल्सिव थेरेपी की भी मदद ले सकता है.

-फैमिली सपोर्ट काफी मददगार है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो Kapil Sharma ने बताया था कि डिप्रेशन से लड़ने में उनकी पत्नी ने काफी सपोर्ट दिया था.

-ऐसे में कहीं उनको बाहर घुमाने ले जाएँ उन्हें मोटीवेट करें ताकि उनको अपनी आछाई का पता चले. 

-उनको उनके मन पसंद की चीज़ें करने को कहें.