logo-image

सर्दी के मौसम में खांसी के लिए कारगर है काढ़ा, जानिए कैसे करता है रामबाण की तरह काम

अक्सर हम देखते हैं कि घर में लोग कहते हैं कि खांसी हो तो काढ़ा पी लो, जल्दी ठीक हो जाओगे. तो आज हम आपको बताएंगे कि काढ़ा कैसे बनाया जा सकता है. हम जो भी बताएंगे वह सुझाव के रूप में होगा.

Updated on: 13 Dec 2023, 06:13 AM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है. लेकिन कभी-कभी ये आम बीमारियां बहुत परेशानी का कारण बनती हैं. अगर खांसी आ जाए तो इससे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है. इस दौरान घर पर ही कई तरह के नुस्खे अपनाए जाते हैं, जिससे ऐसी बीमारियों को ठीक होने में ज्यादा समय नहीं लगता है. अक्सर हम देखते हैं कि घर में लोग कहते हैं कि खांसी हो तो काढ़ा पी लो, जल्दी ठीक हो जाओगे. तो आज हम आपको बताएंगे कि काढ़ा कैसे बनाया जा सकता है. हम जो भी बताएंगे वह सुझाव के रूप में होगा.

सर्दी और कफ के लिए कई घरेलू नुस्खे होते हैं, जिनमें काढ़ा मेन उपाय है. आपकी सर्दी और जुकाम को आराम देता है. यहां कुछ सामान्य काढ़ा बनाने के सामग्री और उनकी विधि दी गई है. 

काढ़ा बनाने के लिए क्या चाहिए साम्रागी

अब सवाल है कि काढ़ा बनाने के लिए कौन सी सामग्रियों की जरुरत पड़ती है. आपको सबसे पहले एक बड़ी कटोरी पानी, एक छोटी कटोरी अदरक का रस, एक छोटी कटोरी टुलसी के पत्ते. एक छोटी कटोरी शहद, एक लाल मिर्च (अगर आप ताजगी की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो इसका उपयोग करें) एक छोटी कटोरी नींबू का रस (वैक्सीन के बाद नींबू का रस नहीं लेना चाहिए). ये बनाने लिए सामाग्री है लेकिन अब आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि इसे बनाया कैसे जाता है. तो चलिए ये  भी जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में कई बीमारियों का रामबाण है हल्दी वाला दूध, जानिए इसे पीने से क्या होते हैं फायदे?

आखिर इसे बनाया कैसे जाता है?

आपको सबसे पहले पानी को एक कढ़ाई में गरम करें, जब पानी उबालने लगे, उसमें अदरक का रस, टुलसी के पत्ते, शहद, और मिर्च डालें, सभी सामग्रीयों को अच्छे से मिला लें और कुछ मिनट के लिए उबालें, फिर, इसे ठंडा होने दें और नींबू का रस मिला दें, गरमा गरम पीने से आपको सर्दी, जुकाम, और गले की खराश में राहत मिल सकती है. आपको यहां पर खांसी और सर्दी के लिए एक सुझाव के रूप मेंम बताया गया है. अगर आप सर्दी या खांसी से परेशान है तो आप निजी डॉक्टर से सलाह जरुर लें.

ये भी पढ़ें- रात को सोने से पहले जरूर करें ये 10 काम, गहरी नींद आएगी और सुबह उठेंगे फ्रेश