News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

सावधान: Immune System को बर्बाद कर रहा है फास्ट फूड, स्टडी में हुआ खुलासा

लंदन में हुई एक स्टडी के मुताबिक, फास्टफूड को ज्यादा खाने की वजह से लोगों के इम्यून सिस्टम पर इफेक्ट (junk food effects immunity) पड़ रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 12 Jan 2022, 03:32:34 PM
fast food effects immunity

fast food effects immunity (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

फास्ट फूड खाना किसे पसंद नहीं होता. कोरोना (corona virus) हो या ओमिक्रॉन (omicron) लोग बाहर का खाना नहीं छोड़ते. लेकिन, अगर हम आपसे कहें कि ये फास्ट फूड हेल्थ तो खराब करेगा ही लेकिन, आपकी इम्यूनिटी भी वीक (weak immune system) कर देगा. तो, शायद आप खाना छोड़ दे. और अगर इतने में भी नहीं छोड़ते है तो बता दें, ये फास्ट फूड आपको हॉस्पिटल भी पहुंचा सकता है. जी, ऐसा हम नहीं कह रहे ये तो लंदन में हुई एक स्टडी कह रही है. स्टडी के मुताबिक, फास्टफूड को ज्यादा खाने की वजह से लोगों के इम्यून सिस्टम पर इफेक्ट (junk food effects immunity) पड़ रहा है. बर्गर और चिकन नगेट्स के साथ-साथ प्रोसेस्ड फूड्स (processed foods) खाने से दुनियाभर में ऑटोइम्यून बीमारियां बढ़ती जा रही है. 

यह भी पढ़े : Benefits of Makhane: खाली पेट मखाने खाने के ये फायदे जबरदस्त, हार्ट से लेकर किडनी तक के लिए लाभदायक

दरअसल, फास्टफूड की वजह से लोगों का इम्यून सिस्टम कन्फ्यूज (confuse immune system) हो रहा है. साइंटिस्ट की मानें तो लोग बीमार हो रहे है क्योंकि फास्टफूड की वजह से उनका इम्यून सिस्टम एक हेल्दी सेल्स और बॉडी पर अटैक करने वाले वायरस जैसे किटाणुओं के बीच अंतर नहीं बता सकते है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन में फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट इस वजह की स्टडी कर रहे है. फिलहाल उन्हें उम्मीद है कि फास्ट-फूड खाने (fast food effects immunity) में फाइबर जैसे कोम्पोनेंट्स की कमी की वजह से ऐसा होता है. जो किसी इंसान के माइक्रोबायोम को इफेक्ट करता है. माइक्रोबायोम हमारे पेट में मौजूद माइक्रो-ऑगेनिज्म्स का एक ग्रुप है, जो अलग-अलग फिजिकल एक्टिविटीज को कंट्रोल करने में अहम रोल निभाते हैं. टाइप 1 डायबिटीज, गठिया, इंटेस्टाइन्स की सूजन की बीमारी, मल्टीपल स्केलेरोसिस के साथे ऑटोइम्यून बीमारी बॉडी द्वारा अपने खुद के टिशूज और ऑर्गन्स पर हमला करने की वजह होते हैं.

यह भी पढ़े : वैज्ञानिकों ने निकाला Omicron और Corona के वैरिएंट्स का तोड़, वायरस की कर देंगे छुट्टी

इसलिए, जितना जल्दी हो सके बच्चों को फास्ट फूड खाने से रोके. ताकि, कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए खतरे के बीच उनकी इम्यूनिटी पर असर पड़ने से बचाव हो सके. 

First Published : 12 Jan 2022, 03:32:34 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.