News Nation Logo

सर्दियों में गुड़-चना खाने से होंगे ये 5 बड़े फायदे, आप भी जानें

गुड़ (Jaggery) और चना (Gram) खाने में टेस्‍टी तो लगता ही है, ठंड के दिनों में यह काफी फायदेमंद भी होता है. खासतौर से पाचन संबंधी कई समस्‍याओं (Digestive Problems) में गुड़-चना के सेवन से लाभ मिलता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 05 Jan 2021, 06:20:14 AM
gud chana benefits in winter

सर्दियों में गुड़-चना खाने से होंगे ये 5 बड़े फायदे, आप भी जानें (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

गुड़ (Jaggery) और चना (Gram) खाने में टेस्‍टी तो लगता ही है, ठंड के दिनों में यह काफी फायदेमंद भी होता है. खासतौर से पाचन संबंधी कई समस्‍याओं (Digestive Problems) में गुड़-चना के सेवन से लाभ मिलता है. कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है और दांतों-हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. सर्दियों में पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं बढ़ जाती हैं, ऐसे में गुड़-चने का सेवन फायदा पहुंचाता है. जानें गुड़-चने के सेवन के फायदे. 

गुड़ और भुने चनों में मौजूद फाइबर से पाचन शक्‍ति मजबूत होती है और पेट की कई समस्‍याएं दूर हो जाती हैं. गुड़ और चने के नियमित सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है. 

फाइबर के अलावा गुड़-चने में भरपूर आयरन पाया जाता है. गुड़ में आयरन अधिक होता है तो भुने चनों में आयरन और प्रोटीन दोनों पाए जाते हैं. दोनों को एक-साथ खाने से जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. गुड़-चने के सेवन से एनीमिया, थकान और कमजोरी दूर हो जाती है. 

चने-गुड़ के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और गठिया आदि समस्‍याओं से जूझ रहे लोगों को फायदा होता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

चना-गुड़ के सेवन से बच्‍चों को विटामिन सी भी मिलता है, जिससे दिमाग तेज होता है. बच्‍चों को चॉकलेट, चिप्‍स और अन्‍य बाजारू आइटम देने से अच्‍छा है कि गुड़ और चना खिलाएं. 

चना और गुड़ के सेवन से दांतो को भी मजबूती मिलती है. इनमें फास्फोरस अधिक पाया जाता है, जिससे दांत मजबूत होते हैं. कुल मिलाकर चने-गुड़ के सेवन से हर उम्र के लोगों को फायदा होता है.

First Published : 04 Jan 2021, 07:50:01 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.