logo-image

कोरोना टीकाकरण में प्रति व्यक्ति के लिहाज से दुनिया का नेतृत्व कर रहा इजरायल

इजरायल कोरोनावायरस से जंग में वर्ल्‍ड लीडर बनकर उभर रहा है. इजरायल प्रति व्यक्ति कोविड-19 वैक्सीन की खुराक देने के मामले में दुनिया में सबसे आगे है. इजरायल ने अपनी 90 लाख आबादी में से 10 लाख से अधिक लोगों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित किया है.

Updated on: 03 Jan 2021, 06:17 AM

लंदन:

इजरायल कोरोनावायरस से जंग में वर्ल्‍ड लीडर बनकर उभर रहा है. इजरायल प्रति व्यक्ति कोविड-19 वैक्सीन की खुराक देने के मामले में दुनिया में सबसे आगे है. इजरायल ने अपनी 90 लाख आबादी में से 10 लाख से अधिक लोगों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित किया है, जो कि प्रति व्यक्ति के लिहाज से देश में 10 प्रतिशत से अधिक की दर है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से संबद्ध 'आवर वर्ल्‍ड इन डाटा' वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, इजरायल प्रति 100 लोगों में से 11.55 टीकाकरण खुराक की दर के साथ दौड़ में सबसे आगे है.

शनिवार को जारी बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने 19 दिसंबर को टीकाकरण शुरू कर दिया था. देश में 10 लाख से अधिक लोगों को अभी तक वैक्सीन की दो खुराक में से पहली प्राप्त हो चुकी है. इजरायल के बाद प्रति व्यक्ति के लिहाज से टीकाकरण की दर बहरीन में 3.49, ब्रिटेन में 1.47 और अमेरिका में 0.84 प्रतिशत है.

आंकड़ों से पता चला है कि वैश्विक स्तर पर 99.5 लाख लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन की खुराक प्राप्त की है. चीन ने कोविड-19 वैक्सीन खुराक 45 लाख लोगों को दी है, वहीं अमेरिका ने 27.9 लाख लोगों को खुराक दी है, जो देश की आबादी का एक प्रतिशत से भी कम है. विश्व स्तर पर महामारी के कारण 18 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.