logo-image

आपके बच्चे भी पीते हैं चाय-कॉफी! जानें नुकसान, वरना...

हमारे शौक हमारे बच्चों पर भारी पड़ रहा है. चाय-कॉफी का चस्का बच्चों के लिए नुकसानदायक है. ऐसे में आइये आज समझते हैं कैफ़ीन का सेवन हमारे बच्चों के लिए किस तरह से नुकसानदायक हो सकता है...

Updated on: 19 Jun 2023, 08:10 PM

नई दिल्ली:

क्या आपके बच्चे भी चाय और कॉफी पीते हैं... दरअसल हम भारतीयों में चाय-कॉफी का एक अलग ही चस्का होता है. दिन की शुरुआत में ताजगी के लिए हमारे लिए इसका सेवन जरूरी है, मगर हमें ये भी मालूम है कि इसका सेवन हमारे शरीर के लिए कुछ हद तक नुकसानदायक भी है. मगर क्या हो अगर यही चाय-कॅाफी की आदत आपके बच्चों को लग जाए? कुछ ऐसा ही हो रहा है आजकल. हमारे शौक हमारे बच्चों पर भारी पड़ रहा है, ऐसे में आइये आज समझते हैं कैफ़ीन का सेवन हमारे बच्चों के लिए किस तरह से नुकसानदायक हो सकता है.

 बच्चों पर कॉफी-चाय पीने के नुकसान 

  1. चाय और कॉफी में मौजूद टैनिन नाम का कंपाउंड बच्चों के शरीर में कैल्शियम और आयरन को अवशोषित करने से रोकता है. साथ ही इसका दैनिक सेवन बच्चों में खून की कमी करता है. न सिर्फ इतना चाय और कॉफी पीने बच्चों की हड्डियों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, और हड्डियां कमजोर होने लगती है, जिससे काफी कम उम्र में भी उन्हें जोड़ों में दर्द जैसी गंभीर परेशानी से दो-चार होना पड़ता है.
  2. चाय और कॉफी पीने का एक खतरनाक असर बच्चों की इम्यूनिटी पर भी पड़ता है, इससे न सिर्फ उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, बल्कि पाचन शक्ति को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है.
  3. बच्चे अगर जरूरत से ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करें, तो उन्हें कैविटी समते पेट से जुड़ी भी समस्या परेशान कर सकती है. न सिर्फ इतना, बल्कि बच्चों को वक्त से पहले एसिडिटी की परेशानी भी हो सकती है. चाय और कॉफी का अत्याधिक सेवन बच्चों में भूख की कमी करता है, जिससे उनकी ग्रोथ रुकती है.
  4. हम जानते हैं कि जब कभी हमें नींद भगानी होती है, तो हम चाय और कॉफी पीते हैं, ऐसे में यदि बच्चे अगर इसका सेवन करें तो उन्हें नींद की कमी पेश आएगी, जिससे उनपर  दिमागी असर पड़ेगा. उनकी नींद पूरी नहीं होगी और बिहेवियर में तबदीली पेश आएगी, नींद की कमी से उनका मन चिड़चिड़ा हो जाएगा.