logo-image

पेट दर्द होने पर कितना सही है हींग खाना, मिल गया है इसका जवाब

क्या हींग सच में असरदार है? ये सवाल ऐसा है जिसका सटीक जवाब देना बेहद मुश्किल है लेकिन हम कोशिश करेंगे कि आपको कुछ बेदतर सुझाव दे पाएं

Updated on: 13 Dec 2023, 06:38 AM

नई दिल्ली:

आपने घरों में सुना होगा कि पेट दर्द हो रहा है तो हींग खाओ, आराम मिलेगा. आमतौर पर ऐसा होता है कि जब देर रात अचानक पेट दर्द शुरू हो जाता है तो घरेलू नुस्खे अपनाए जाते हैं. इस नुस्खे के पीछे मां होती है. जब हमें पेट में दर्द होता है तो वह अचानक गर्म पानी के साथ हींग लेकर आ जाती है और कहती है खा ले तुरंत पेट दर्द ठीक हो जाएगा. कई मौके पर पेट का दर्द ठीक हो भी जाता है.  क्या हींग सच में असरदार है? ये सवाल ऐसा है जिसका सटीक जवाब देना बेहद मुश्किल है. तो आइए जानते हैं कि क्या पेट दर्द होने पर हींग खाना सही है. आखिर ऐसा क्या है हींग में जो पेट दर्द से राहत दिलाता है?

क्या हींग खाने से ठीक हो जाता है पेट का दर्द?
हां, हींग या अंग्रेजी में "Asafoetida" पेट दर्द और गैस से राहत देता है. हींग को भारतीय रसोई में एक प्रमुख मसाला माना जाता है और इसे विभिन्न भोजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता है. आपको बता दें कि हींग में पाए जाने वाले कुछ गुण हैं जो पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण: हींग में मौजूद एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण हो सकते हैं जो पेट की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट्स हो सकते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकते हैं, जिससे पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- जानिए साल 2023 में गूगल पर सबसे ज्यादा क्या सर्च हुआ

ऐसी स्थिति में क्या करें?
गैस और एसिडिटी की समस्याओं को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है. हींग में पाए जाने वाले यूनिक यूनियन और सल्फुर कंपाउंड्स की वजह से यह पेट की गैस और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकती है. आप पेट दर्द के समय हींग का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि दर्द या समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना सुरक्षित होता है. यह विशेषकर व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों और चिकित्सकीय परीक्षण के आधार पर निर्भर करता है. यहां हमने जो बताया है, वो सिर्फ आप एक सुझाव के रूप मे ले सकते हैं और बाकी आपके विवेक पर निर्भर करता है.