logo-image

सिर्फ बदलते मौसम की वजह से है सर्दी-जुकाम, या है Covid-19, जानें यहां

पहले थोड़ा सा भी सर्दी जुखाम दवा या फिर घरेलू उपचार से ही इसे ठीक कर लिया जाता था. लेकिन कोरोना के दस्तक देने के बाद से सर्दी-जुकाम से लोगों को डर लगने लगा है.

Updated on: 29 Mar 2022, 09:24 AM

New Delhi:

इन दिनों मौसम के बदलाव के कारण सर्दी-जुकाम( Cold and Cough) और फीवर की समस्या आम हो गई है. हर किसी को सर्दी खासी बुखार की दिक्कत सता रही है. इस करवट लेते मौसम में हर एक सर्दी-खासी के चपेट में है.  पहले थोड़ा सा भी सर्दी जुखाम दवा या फिर घरेलू उपचार से ही इसे ठीक कर लिया जाता था. लेकिन कोरोना के दस्तक देने के बाद से सर्दी-जुकाम से लोगों को डर लगने लगा है. सर्दी-जुकाम की समस्या 1 हफ्ते बाद कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें- LooseMotion की समस्या में अपनाएं ये घरेलू उपाए, तुरंत मिलेगा आराम

सर्दी, एलर्जी, छींक आना, नाक बहना, कंजेशन, गले में खुजली, खांसी, पसीना और बुखार गर्मियों में cold के सामान्य लक्षण हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मियों में सर्दी-जुकाम की समस्या मौसम के बदलाव के समय ज्यादा देखने को मिलती है. इसके पीछे लापरवाही भी एक कारण है. हमेशा WHO ने मास्क से एकर दो गज की दूरी बनाने को कहा है. जानकारों के मुताबिक मास्क पहनना जारी रखें और हाथों को सेनेटाइज करना बंद न करें. किसी को गर्मी में cold के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उसे वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घर के अंदर रहने की जरूरत है. हालांकि सर्दी जुकाम 1 हफ्ते तक ठीक हो जाता है लेकिन अगर ये ज्यादा बढ़ा गया है तो चरण डक्टर से संपर्क करें और कोविद ( Covid -19) टेस्ट करवाएं. 

कोरोना के Omicron वेरिएंट से संक्रमित मरीज में गले में खराश, शरीर में दर्द, सिरदर्द, नाक बंद और पेट में दर्द सामान्य लक्षण हैं. शरीर में दर्द और पेट दर्द आमतौर पर सर्दी-जुकाम से संक्रमित लोगों में नहीं देखा जाता. इसलिए, अगर आप बुखार, गले में खराश है, खांसी और पेट में दर्द हो रहा है, कुछ ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आपको तुरंत COVID टेस्ट करवाना चाहिए और अपने डॉक्टर से तुरंत कंसल्ट करें. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो इन उपाए से हो जाएंगे बिलकुल ठीक