logo-image

बच्चे में बढ़ रहा है चिड़चिड़ापन तो जानिए क्या है वजह और कैसे दूर करें

आज कल बच्चे चिड़चिड़े पैन में तो व्यव्हार करते हैं. ये सारा जुर्म पिछले साल लगे लॉकडाऊन और बाहर जाकर कुछ न अलग करने की वजह से हुआ है.

Updated on: 25 Apr 2022, 05:34 PM

New Delhi:

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते बच्चों के दिमाग और उनकी जिंदगी पर असर पड़ा है. आज कल बच्चे  चिड़चिड़े पैन में  तो व्यव्हार करते हैं. ये सारा जुर्म पिछले साल लगे लॉकडाऊन और बाहर जाकर कुछ न अलग करने की वजह से हुआ है. घर पर रहकर बच्चे न कुछ अलग कर पाते हैं न कुछ क्रिएटिव तरीके से सोच पाते हैं. बच्चा 2 से 5 साल तक की उम्र में काफी चिड़चि़ड़ा और जिद्दी हो जाता है. इस उम्र में बच्चों को लगता है कि वो बड़े हो गए हैं और सभी काम खुद से कर सकते हैं. ऐसे में कई बार मां-बाप के डांटने पर बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं. 3 साल से 5 साल तक बच्चे को सही गलत की पहचान ज्यादा नहीं होती है. ऐसे में कई बार बच्चे बहुत शैतानियां करने लगते हैं. कुछ बच्चे सिर्फ अपने मैं की करना चाहते हैं. उनकी किसी की रोक टोक नहीं पसंद होती. तो चलिए  आज हम आपको ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे बच्चे का चिड़चिड़ाप आप कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में तुरंत खा लें खरबूजा, दूर होती हैं ये बीमारियां

1- सबसे अहम बात है कि माता-पिता को बच्चे को समय जरूर देना चाहिेए. उसके साथ वक़्त बिताएं और बात चीत करें. 
2- बच्चों के साथ गेम खेलें. अगर बाहर नहीं जा सकते तो घर में कैरम, लूडो, गिट्टे आर कार्ड खेले हैं. बच्चों को वीकेंड पर बाहर घुमाने ले जाएं. 
3- उनकी पसंदीदा खाने-पीने की चीजें बनाएं. 
4- बच्चों के साथ एक दोस्त की तरह भी पेश आएं. उनसे बातें पूछें और उनके गलत होने पर उन्हें प्यार से समझाएं एडवाइस करें. 
5- बच्चे सब कुछ जान लेना चाहते हैं. ऐसे में उन्हें दादी-नानी की कहानियां सुनाएं. 
6-  घर में प्यार का और खुशी का माहौल रखें. 
7- बच्चे के सामने मां-बाप प्यार से रहें. अक्सर आप दोनों की लड़ाई में बचे शांत और गुस्सैल हो जाते हैं. बच्चों के सतह अपनी कहानियां भी शेयर करें. 

यह भी पढ़ें- बच्चे का दिमाग नहीं है तेज, हो गया है सुस्त, तो अपनाएं ये तरीका