logo-image

Iron Deficiency: आयरन की कमी होने पर शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, न करें इग्नोर

आयरन की कमी विकासशील देशों में विशेष रूप से प्रचलित है, जहां आहार में आयरन कम होता है. परजीवी संक्रमण (parasitic infection) आयरन के नुकसान को बढ़ा सकते हैं.

Updated on: 14 Mar 2023, 06:04 PM

नई दिल्ली:

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आयरन एक आवश्यक पोषक तत्व है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आवश्यक है, जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के ऊतकों तक ले जाता है. आयरन न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण और प्रतिरक्षा प्रणाली के रखरखाव में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब शरीर में पर्याप्त आयरन नहीं होता है, तो एनीमिया (Anaemia) की स्थिति पैदा हो जाती है. आयरन की कमी दुनिया भर में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है, जिससे लगभग 1.6 बिलियन लोग प्रभावित हैं. 

आयरन की कमी विकासशील देशों में विशेष रूप से प्रचलित है, जहां आहार में आयरन कम होता है. परजीवी संक्रमण (parasitic infection) आयरन के नुकसान को बढ़ा सकते हैं. विकसित देशों में आयरन की कमी महिलाओं, विशेष रूप से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में सबसे आम है. एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में  51% महिलाओं को गर्भधारण के दौरान खून की कमी होती है.

आयरन की कमी के लक्षण
आयरन की कमी के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं, और रक्त परीक्षण के बिना निदान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. हालांकि, ऐसे कई संकेत हैं जो आयरन की कमी का संकेत दे सकते हैं. तो आइए जानते हैं आयरन की कमी से होने वाले लक्षण.

यह भी पढ़ें: Super Food: वेजिटेरियन्स के लिए अमृत हैं ये सब्जियां, पूरी होगी प्रोटीन की कमी

थकान और कमजोरी
थकान और कमजोरी महसूस होना आयरन की कमी का एक सामान्य लक्षण है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर ऑक्सीजन को शरीर के ऊतकों तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त हीमोग्लोबिन का उत्पादन नहीं कर पाता है. नतीजतन, शरीर की कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे शरीर में थकावट होने लगती होती है.

पीली त्वचा
खून को लाल रंग देने के लिए आयरन जिम्मेदार होता है, इसलिए जब शरीर में पर्याप्त आयरन नहीं होता है, तो त्वचा पीली या पीली भी दिखाई दे सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि त्वचा को रंग प्रदान करने के लिए हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है.

सांस फूलना
आयरन की कमी के कारण शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही होती है. जिससे हल्की शारीरिक गतिविधि के दौरान भी सांस की तकलीफ हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर ऑक्सीजन की कमी की भरपाई के लिए कड़ी मेहनत कर रहा होता है.

सिरदर्द और चक्कर आना
आयरन की कमी से सिरदर्द और चक्कर भी आ सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, जिससे संज्ञानात्मक कार्य कम हो जाता है.

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम
रेस्टलेस लेग सिंड्रोम एक मस्तिष्क संबंधी विकार है जिसके कारण लोग पैरों को हिलाते रहते हैं. आयरन की कमी से रेस्टलेस लेग सिंड्रोम होने का जोखिम भी बढ़ जाता है. 

कमजोर नाखून
आयरन स्वस्थ नाखूनों के विकास के लिए आवश्यक है, और आयरन की कमी से नाखून भंगुर (brittle) हो सकते हैं और आसानी से टूट सकते हैं.

निगलने में कठिनाई
आयरन की कमी से जीभ और गले में सूजन और सूजन हो सकती है, जिससे निगलने में कठिनाई होती है.

बालों का झड़ना
स्वस्थ बालों के विकास के लिए आयरन आवश्यक है, और आयरन की कमी से बाल पतले, भंगुर और झड़ सकते हैं.

संक्रमण के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि
आयरन प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है, और आयरन की कमी व्यक्तियों को संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है.

आयरन की कमी एक सामान्य स्थिति है जिसका इलाज न किए जाने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. जिसमें एनीमिया, बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक कार्य और संक्रमण के लिए संवेदनशीलता में वृद्धि शामिल है. यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी के शिकार हो रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.