logo-image

International Essential Oils Day: क्यों मनाते हैं एसेंशियल ऑयल डे, इसके फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

International Essential Oils Day: अरोमाथैरेपी से एसेंशियल ऑयल का गहरा नाता है. लेकिन सदियों पुरानी इलाज की ये तकनीक कैसे दोबारा प्रचलन में आयी और इंटरनेशनल एसेंशियल ऑयल डे क्यों सेलिब्रेट करते हैं आइए जानते हैं.

Updated on: 10 Jul 2023, 01:09 PM

नई दिल्ली:

International Essential Oils Day: क्या आप जानते हैं कि 11 जुलाई को इंटरनेशनल एसेंशियल ऑयल डे क्यों मनाया जाता है. इसकी शुरुआत कैसे हुई तो इस स्टोरी में एसेंशियल ऑयल से जुड़ी कई बेहद जरूरी जानकारी हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं. वैसे तो पिछले 25-30 सालों से मार्केट में एसेंशियल ऑयल की ओर लोगों का रुझान बढ़ा है. साल 2022 का आंकड़ों की बात करें तो वर्ल्ड एसेंशियल ऑयल की मार्केट 21.79 बिलियन अमेरिकी डॉलर की हो चुकी है. ये मार्केट 7.9% प्रतिशत की दर से बढ़ रही है. अरोमाथेरेपी से लेकर फूड, कॉस्मेटिक, हेल्थ हर जगह एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा है तो आइए इस बारे में और विस्तार से जानते हैं. 

क्यों मनाया जाता है इंटरनेशल एसेंशियल ऑयल डे

साल 2018 में Young Living के फाउंडर , D. Gary Young को उनके जन्मदिन पर सम्मानित करने के लिए इस दिन की शुरुआत हुई. दुर्भाग्यवश इसी साल उनका निधन हो गया. लेकिन एसेंशियल ऑयल एक्सपर्ट डोनाल्ड गैरी यंग ने दुनिया में जिस तेल को इतनी पहचान दिलायी उसके लिए उनका संघर्ष आसान नहीं था. एक बेहद गरीब परिवार से आने वाले D. Gary Young को इन तेलों की ताकत का अंदाज़ा तब हुआ जब 24 साल की उम्र में उनका बड़ा एक्सीडेंट हुआ. इस समय उन्होंने खुद को 3 बार मारने की कोशिश भी की लेकिन फिर इन्ही तेल की मदद से वो इससे ठीक हो पाए और उसके बाद उन्होने दुनिया में इसका प्रचार प्रसार शुरु कर दिया. 

तो आज इंटरनेशनल एसेंशियल ऑयल डे के मौके पर हम आपको बताते हैं कि किस तरह की परेशानी के लिए आपको कौन सा एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए.  

तनाव दूर करने वाला एसेंशियल ऑयल

जैस्मिन और कैमोमाइल की खुशबू से स्ट्रेस दूर होता है. अगर आपको किसी बात का तनाव है तो आप अपने हाथों पर एक-एक बूंद इस तेल की लगाएं. ये आपको पॉज़िटिविटी दिलाने में भी मदद करता है. 

स्किन की समस्या के लिए एसेंशियल ऑयल

स्किन के लिए तो मार्केट में कई तरह के एसेंशियल ऑयल हैं जो बेहद लाभकारी हैं. कुछ एसेंशियल ऑयल को आपको मार्केट में मिलने वाली महंगी क्रीम से भी 100 गुना ज्यादा महंगे मिलते हैं. वैसे ग्लोइंग स्किन के लिए आप रोज़ और जैरेनियम ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं पिपंल्स के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

डाइजेशन की समस्या दूर करने वाला एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल की खुशबू अरोमाथैरेपी का काम करती है. तुलसी और चंदन की खुशबू वाले एसेंशियल ऑयल आपके हाजमें के लिए बेहत फायदेमंद होते हैं. 

फर्टिलिटी की समस्या दूर करने वाला एसेंशियल ऑयल

जीरे के तेल का इस्तेमाल फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए किया जाता है. अगर आपको कंसीव करने में परेशान आ रही है तो आप इसका इस्तेमाल करें. वैसे चन्दन ,चमेली और गुलाब की खुशबू वाले एसेंशियल ऑयल रोमांटिक मूड बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. 

सिर दर्द की समस्या को दूर करने वाला एसेंशियल ऑयल

सिर दर्द की समस्या अब आम हो चुकी है. ऐसे में हर घर में सिर दर्द में राहत दिलाने वाला तेल तो जरूर होना चाहिए. रोजमेरी ,लैवेंडर और पुदीने की खुशबू इसके लिए फायदेमंद होती है. 

पौधों के लिक्विड एक्सट्रैक्ट से ही एसेंशियल ऑयल तैयार किया जाता है.  किसी भी एसेंशियल ऑयल की कीमत खेती की प्रक्रिया, सही पौधे की उपलब्धता, हार्वेस्‍टिंग या फिर तेल निकालने का तरीके पर निर्भर करती है. हर एसेंशियल ऑयल की कीमत अलग होती है. अच्छे एसेंशियल ऑयल लेने के लिए आप किसी भरोसेमंद ब्रांड का ही चयन करें. मार्केट में मिलने वाले खुले तेल का कोई भरोसा नहीं होता

इस स्टोरी में दी गयी सारी जानकारी इंटरनेट पर आधारित है. किसी भी तेल का इस्तेमाल करने से पहले आप किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.