logo-image

आ रही है देसी Omicron वैक्सीन, इस महीने में हो सकती है लॉन्च

ओमीक्रॉन के लिए तैयार इस वैक्सीन को जीनोवा फार्मास्यूटिकल्स की लैबरेटरी में लगभग तैयार कर ली गई है और अब इसका इंसानों पर टेस्ट किया जाना है.

Updated on: 17 Jan 2022, 12:29 PM

highlights

  • जीनोवा फार्मास्यूटिकल्स की लैबरेटरी में तैयार की जा रही है
  • तीसरे चरण का ट्रायल पूरा करने वाली है जीनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स
  • लान्च से पहले इस वैक्सी की देश में एक छोटे परीक्षण की जरूरत हो सकती है 

नई दिल्ली:

Indian vaccine for Omicron : भारत की जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स ओमीक्रॉन वैक्सीन पर काम कर रही है, जो एक या दो महीने में तैयार हो सकती है. इस मामले की जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने रायटर को बताया है. यदि इसकी पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो यह देश का पहला mRNA COVID-19 वैक्सीन होगा. जीनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स (Gennova Biopharmaceuticals) इस वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल पूरा करने वाली है और इसके लिए लगभग सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है. 

यह भी पढ़ें : देश में Corona के 24 घंटों में 2.59 लाख केस, 10 प्वाइंट में जानें पूरी डिटेल 

ओमीक्रॉन के लिए तैयार इस वैक्सीन को जीनोवा फार्मास्यूटिकल्स की लैबरेटरी में लगभग तैयार कर ली गई है और अब इसका इंसानों पर टेस्ट किया जाना है ताकि इसके असर और इम्यूनिटी पैदा करने की इसकी क्षमता का पता लगाया जा सके. सूत्र के अनुसार, बूस्टर या स्टैंडअलोन वैक्सीन के रूप में मान्यता देने से पहले इसे भारत में एक छोटे परीक्षण की जरूरत हो सकती है. हालांकि लगभग 70 देशों में कारोबार करने वाली दवा निर्माता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की एक इकाई जेनोवा के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी का तुरंत जवाब नहीं दिया.

देश का पहला mRNA COVID-19 होगा यह

फाइजर कंपनी ने कहा कि पिछले हफ्ते एक नया डिज़ाइन किया गया COVID-19 वैक्सीन जो विशेष रूप से Omicron कोरोना वायरस वेरिएंट के लिए तैयार किया गया है जिसे मार्च तक लॉन्च किया जा सकता है. यदि इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी दी जाती है, तो यह फाइजर और मॉडर्न द्वारा विकसित वैक्सीन की तरह देश का पहला mRNA COVID-19 वैक्सीन होगा.