logo-image

अदार पूनावाला का बड़ा बयान- फाइजर और मॉडर्ना से बेहतर है भारत में बनी वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बुधवार को दावा किया कि 'मेड इन इंडिया' कोविड वैक्सीन (COVID-19 vaccines) ने फाइजर और मॉडर्ना जैसे MRNA टीकों की तुलना में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से अधिक सुरक्षा प्रदान की है.

Updated on: 13 Apr 2022, 05:45 PM

highlights

  • अच्छा हुआ फाइजर जैसे टीकों को भारत नहीं लाया गया
  • कई देशों में बूस्टर डोज के बाद भी लोग संक्रिमत हुए
  • भारत में हमारे टीकों ने अच्छी सुरक्षा की : SII CEO

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बुधवार को दावा किया कि 'मेड इन इंडिया' कोविड वैक्सीन (COVID-19 vaccines) ने फाइजर और मॉडर्ना जैसे MRNA टीकों की तुलना में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से अधिक सुरक्षा प्रदान की है. भारत में बनी कोरोना वैक्सीन फाइजर और मॉडर्न से बेहतर है. अच्छा हुआ कि फाइजर जैसे टीकों को भारत नहीं लाया गया है. भारत में हमारे टीकों ने अच्छी सुरक्षा प्रदान की है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली के सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल रिक्रूटमेंट को लेकर AAP-केंद्र आमने-सामने

अदार पूनावाला ने ANI से बात करते हुए कहा कि COVID-19 के टीके जो भारत में बनाए गए हैं, वे फाइजर और मॉडर्न जैसे mRNA टीकों की तुलना में बीमारी से अधिक सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं. यह अच्छा है कि फाइजर और मॉडर्न जैसे टीकों को भारत में नहीं लाया गया है. अमेरिका जैसे देशों में तीसरे यानी बूस्टर डोज लेने के बाद लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. भारत में हमारे टीकों ने अच्छी सुरक्षा दी है. मेक इन इंडिया कोरोना वैक्सीन ज्यादा प्रभावी है.

कोविशील्ड COVID-19 वैक्सीन के निर्यात के बारे में एसआईआई के सीईओ ने कहा कि भारत अब तक 80 से अधिक देशों में इसका निर्यात कर चुका है. हमने अब तक 80 से अधिक देशों में कोविशील्ड का निर्यात किया है और 10 करोड़ खुराक का निर्यात किया है. अब कोरोना के घटते मामलों की वजह से COVID वैक्सीन की मांग कम हो गई है.

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान को लेकर केंद्रीय कैबिनेट ने किया ये बड़ा फैसला

उन्होंने यह भी कहा कि कुछ देशों में जहां एमआरएनए वैक्सीन दी गई थी, कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन देशों में मामले सामने आए थे, क्योंकि वे वायरल संक्रमण के खिलाफ अच्छी सुरक्षा प्रदान नहीं कर रहे थे.