logo-image

Cancer से लड़ने के लिए इंडियन कैंसर सोसाइटी की खास पहल, ‘राइज़ अगेंस्ट कैंसर’ मोबाइल एप लॉन्च

4 फरवरी को देशभर में विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया गया. ऐसे में आज की बदलती टेक्नोलॉजी के बीच अब जरूरत है, इस गंभीर बीमारी से डटकर मुकाबला करने की.

Updated on: 04 Feb 2024, 07:26 PM

नई दिल्ली:

4 फरवरी को देशभर में विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया गया. ऐसे में आज की बदलती टेक्नोलॉजी के  बीच अब जरूरत है, इस गंभीर बीमारी से डटकर मुकाबला करने की. इसको ध्यान में रखते हुए इस खास दिन के उपलक्ष्य पर लोगों में जागरूकता फैलाने के मकसद से इंडियन कैंसर सोसाइटी द्वारा एक विशेष पहल की है. भारत में कैंसर से लड़ने के मकसद से मोबाइल ऐप ‘राइज अगेंस्ट कैंसर’ लॉन्च किया गया. आपको बता दें कि इस मोबाइल ऐप का मकसद कैंसर मुक्त भारत बनाने के लिए जानकारी की कमी दूर करना, जागरूकता बढ़ाना है. 

ये भी पढ़ें: फ्लोर टेस्ट से पहले JMM विधायक हेम्ब्रोम ने दिखाई असहमति, हेमंत सोरेन को लेकर दिया बड़ा बयान

कैंसर के बारे में सटीक जानकारी और सलाह

यह मोबाइल ऐप बीमारी का जल्द पता लगाने और अविलंब इलाज शुरू करने के लिए जरूरी कैंसर के बारे में सटीक जानकारी और सलाह देगा. यह ऐप फिलहाल पांच भाषाओं - हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, मराठी और बांग्ला में लॉन्च किया गया है. इससे कैंसर पीड़ितो और उनके परिवारजनों को पूरी जानकारी और सटीक मार्गदर्शन आसानी से मिल सकेगा. इस अवसर पर इंडियन कैंसर सोसायटी के दिल्ली शाखा की अध्यक्ष ज्योत्सना गोविल ने कहा आईसीएस बहुत बारीकी से यह मोबाइल एप्लिकेशन तैयार करने में सफल रहा है. 

ऐप वर्तमान में 5 भाषाओं में उपलब्ध है

‘राइज अगेंस्ट कैंसर’ ऐप की दूरदृष्टि कैंसर पीड़ितों को सक्षम बनाना है ताकि वे स्वास्थ्य के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझें और पूरी करें. उन्होंने कहा कि ऐप वर्तमान में 5 भाषाओं में उपलब्ध है और फिलहाल 4 तरह के कैंसरों  के बारे में जानकारी देता है. लॉन्च के अवसर पर राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर के सीईओ डी.एस. नेगी ने कहा, 'हमने कैंसर से लड़ने की ठान रखी है और इसकी रोकथाम के लिए उपचार का महत्व समझते हैं. उन्होंने कहा कि यह ऐप कैंसर की रोकथाम के लिए जागरूकता और जानकारी बढ़ाने में कारगर होगा.'

रिपोर्ट: अजीत कुमार