News Nation Logo
Banner

भारत ने 1 करोड़ वैक्सीनेशन का बनाया नया रिकार्ड, PM और गृह मंत्री ने दी बधाई

Corona Vaccination Update : देशभर में कोरोना के खिलाफ जंग दिनों-दिन तेज होती जा रही है. एक तरफ जहां केंद्र सरकार ने कई वैक्सीन बनाने वाली को मंजूरी देकर वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की तो वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन में तेजी लाई जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 27 Aug 2021, 11:27:11 PM
corona virus

भारत ने एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन का आंकड़ा किया पार (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • देशभर में कोरोना के खिलाफ जंग दिनों-दिन तेज होती जा रही
  • देश में 62 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन कवरेज का आंकड़ा पूरा हो गया
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 करोड़ वैक्सीनेशन पर जताई खुशी

नई दिल्ली:

Corona Vaccination Update : देशभर में कोरोना के खिलाफ जंग दिनों-दिन तेज होती जा रही है. एक तरफ जहां केंद्र सरकार ने कई वैक्सीन बनाने वाली को मंजूरी देकर वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की तो वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन में तेजी लाई जा रही है. भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन में शुक्रवार को एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. पूरे देश में वैक्सीन की एक करोड़ से ज्यादा डोज दी गई है, जोकि एक दिन में टीकाकरण की सबसे ज्यादा संख्या है. इसके साथ ही 62 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन कवरेज का आंकड़ा भी पूरा हो गया. 

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान: काबुल ब्लास्ट केस में आईएसआईएस के 3 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

देश में एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर खुशी जताई है. पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने ट्वीट में लिखा कि आज टीकाकरण की संख्या रिकॉर्ड करें. 1 करोड़ वैक्सीनेशन को पार करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. टीकाकरण कराने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि 1 दिन में 1 करोड़ वैक्सीन. ये आंकड़ा नए भारत की दृढ़ इच्छाशक्ति व अपार क्षमता का प्रतिबिंब है. एक दूरदर्शी व कर्मठ नेतृत्व से कैसे एक देश कोरोना से सफल लड़ाई लड़ते हुए पूरे विश्व में उदाहरण स्थापित कर सकता है. ये पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले नए भारत ने दुनिया को दिखाया है.

परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को 10,063,931 वैक्सीनेशन में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में डोज दी गई हैं. यूपी में 2,862,649 वैक्सीन लगी है, इसके बाद कर्नाटक में 1,079,588 और महाराष्ट्र में 984,117 टीकाकरण हुए हैं.

यह भी पढ़ें : आरबीआई के डिप्टी गवर्नर, छोटे वित्तीय बैंकों के एमडी ने अहम मुद्दों पर की चर्चा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी कोविड-रोधी टीके की 4.05 करोड़ से अधिक खुराकें मौजूद हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की 58.86 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं और उन्हें 17.64 लाख से अधिक खुराकें पहुंचाई जा रही हैं.

यह भी पढ़ें : तालिबान शासित अफगानिस्तान दुनिया का पहला आतंकवादी राष्ट्र बन जाएगा?

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीकाकरण के लिए अभी भी टीके की 4.05 करोड़ से अधिक अप्रयुक्त खुराकें उपलब्ध हैं. बयान के मुताबिक, पूरे देश में मोदी सरकार कोविड टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है.

First Published : 27 Aug 2021, 10:19:22 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.