logo-image

20 करोड़ COVID-19 टीकाकरण करने वाला अमेरिका के बाद दूसरा देश बना भारत

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को दावा किया कि 20 करोड़ लोगों को COVID-19 टीकाकरण कवरेज को पार करने वाला भारत अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया.

Updated on: 26 May 2021, 04:43 PM

दिल्ली :

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को दावा किया कि 20 करोड़ लोगों को COVID-19 टीकाकरण कवरेज को पार करने वाला भारत अमेरिका के बाद दूसरा देश बन गया. मंत्रालय ने दावा किया है कि 60 साल से ऊपर की आयु के 42 फीसदी आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. स्‍वास्‍थ मंत्रालय ने कहा सिर्फ 130 दिनों में यह लक्ष्‍य हासिल करने वाला भारत अमेरिका के बाद दूसरा देश है. अमेरिका को 20 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 124 दिन लगे थे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी दावा किया कि म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) के उपचार में काम आने वाले एम्फोटेरिसिन-बी की अतिरिक्त 29,250 शीशियों को आज सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को आवंटित किया गया है.

कोरोना के नए मामले में अब लगातार कमी भी देखी जा रही है. वैसे बता दें कि अभी कोरोना की दूसरी लहर अभी ठीक से थमा भी नहीं है कि कोरोना के तीसरे लहर ने हम सभी की चिंता बढ़ा दी है. पर इस सबसे पहले देश भर में ब्लैक फंगस के मामले भी बढ़ने लगे हैं.