logo-image

Walnut Benefits: अखरोट खाने के ये फायदे दमदार, हार्ट रखे मजबूत और दिमाग तेज करने में मददगार

अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है. इसके साथ ही ये पौटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन और विटामिन (benefits of eating walnuts) का भी अच्छा सोर्स होता है. अब, इसके हेल्थ बेनिफिट्स जान लें.

Updated on: 13 Feb 2022, 08:39 PM

नई दिल्ली:

सर्दियां अभी चल ही रही है. इस मौसम में ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) खाना सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है. जिसमें ज्यादातर लोग काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश खाना पसंद करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं इनमें से वो कौन-सा ड्राई फ्रूट है जो हेल्थ को कई तरह से फायदा (benefits of walnuts for men) पहुंचाता है. तो, बता दें कि वो अखरोट (walnut benefits) है. इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है. इसके साथ ही, ये पौटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन (benefits of eating walnuts) का भी अच्छा सोर्स होता है. तो, चलिए टाइम क्यों बरबाद करना फटाफट से इसके हेल्थ बेनिफिट्स जान लें. 

यह भी पढ़े : High Cholesterol Symptoms: आंखों में दिख रहे हैं ये लक्षण, Cholesterol बढ़ने का है कारण

दिमाग को बढ़ाने वाला फूड
अखरोट को दिमाग का फूड समझा जाता है. अखरोट का ऊपरी हिस्सा न सिर्फ इंसानी दिमाग की तरह होता है. बल्कि ये हेल्दी दिमाग के काम को भी सपोर्ट करता है. रिसर्चर्स की मानें तो अखरोट में पाया जानेवाला हेल्दी फैट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के लेवल को कम करने में मदद करता है. दूसरा हैरान करनेवाला फायदा दिमागी एफिशिएंसी और हेल्थ को सुधारने में मिलता है. अखरोट खास तौर से छोटे बच्चों को खिलाया जाना चाहिए. छोटे लेवल पर ह्यूमन रिसर्च में अखरोट को अल्जाइमर से जूझ रहे लोगों के लिए भी मददगार (health benefits of walnuts) पाया गया है.

वजन कम करे
सर्दियों में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम वजन बढ़ने की होती है. ऐसे में अखरोट मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे आपको वजन घटाने (walnut benefits for men) में मदद मिलती है.

यह भी पढ़े : Raw Cheese Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत और Cancer की होगी छुट्टी, जानें कच्चा पनीर खाने की ये खूबियां

दिल को रखे हेल्दी
मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स की वजह से अखरोट दिल के लिए अच्छा समझा जाता है. अच्छा दिल-हेल्दी फैट्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने वाले पाए गए हैं, जिसका रिजल्ट कोरोनरी आर्टरीज की बीमारी, दिल से जुड़ी प्रॉब्लम्स, स्ट्रोक और हार्ट अटैक (healthy heart) में कमी से जुड़ता है.

हड्डियों और दांतों को करे मजबूत 
सर्दी के मौसम में हड्डियों में दर्द होने लगता है. वहीं दांत भी कमजोर होने लगते है. ऐसे में अखरोट फैटी एसिड्स और मैग्नेशियम का अच्छा सोर्स होने के चलते हड्डियों (strong bones) और दांतों को मजबूत करता है.