News Nation Logo
Banner

इस मानसून Corona Virus का बढ़ा खतरा, जानें बचने के तरीके

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 21 Jun 2022, 01:38:40 PM
corona

जानें बचने के तरीके (Photo Credit: timeofisrael)

New Delhi:  

बीते कुछ दिनों में सूना के केसेस में इजाफा देखा गया है. बदलते मौसम के साथ एक बार फिर कोरोना केस बढ़ रहे हैं. ऐसे में इस मानसून और ज्यादा सावधानी बरतने की ज़रुरत है.हालांकि अब लोगों को एहतियात के सारे नियम पता हैं ऐसे में सावधानी बरतने पर मामले कम भी हो जाते हैं, लेकिन आपको अभी ये बिल्कुल नहीं भूलना है कि कोरोना खत्म हो गया है. जैसे पहले कोरोना की गाइडलाइन का पालन होता था वैसे अब भी आपको सारी सावधानी बतरने की ज़रुरत है. तो आइये आज बताते हैं इस बारिश आपको कौन से सावधानी बरतनी है ताकि आप कोरोना जैसे वायरस से बच पाएं. 

यह भी पढ़ें- Heart Attack आने से पहले महिलाओं में दिखते हैं ऐसे लक्षण, न करें इग्नोर

1- बूस्टर डोज लगवाएं- कोरोना से बचना है तो वैक्सीन की बूस्टर डोज जरूर लगवाएं. इससे खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. ध्यान रहे कि जब भी वैक्सीन या बोस्टर दोसे लगवाने को कहा जाए तुरंत वैसा ही करें. 

2- मास्क पहने- अगर आप ऑफिस या किसी काम से ऐसी जगह जाते हैं जहां काफी भीड़-भाड़ रहती है तो मास्क जरूर पहनें. पब्लिक प्लेस पर ज्यादा जाने से बचें. बच्चों और बुजुर्गों को ऐसी जगह पर न लेकर जाएं. मास जब गंदा हो जाए तब उसे धो लें या दूसरा मास्क लेलें. 

3- डाइट का ख्याल रखें- बदलते मौसम में खान-पान का असर सेहत पर सबसे ज्यादा पड़ता है. खान पान का अवश्य ध्यान रखें.खाने में हरी सब्जिया, जूस, फल सब कुछ खाएं. इम्युनिटी मज़बूत करने वाली चीज़ों को डाइट में शामिल करें. 

5- सर्दी जुकाम से बचें- मानसून में जरा सी लापरवाही से सर्दी जुकाम हो जाता है. बारिश में भीगने से बचें. अगर सर्दी जुकाम या खांसी की समस्या हो तो भाप लें. रोज़ सुबह उठकर गर्म पानी पीएं. अदरक वाली चाय सर्दी जुकाम में पीएं. 

यह भी पढ़ें- दिन में इतने घंटे सोने से हर एक बीमारी रहेगी दूर, दिल के मरीज़ ज़रूर दें ध्यान

First Published : 21 Jun 2022, 01:38:40 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.