logo-image

सर्द-गर्म के इस मौसम में सर्दी, ख़ासी से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

इस मौसम में सबसे ज्यादा नुकसान हमारे शरीर को होता है. आपको छोटी-मोटी कई बीमारियों का सामना कर पड़ सकता हैं. बदलते मौसम में अपने आपको तंदरुस्त और फिट रखने के लिए आज से ही अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें.

Updated on: 12 Mar 2022, 12:23 PM

highlights

  • आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव करने होंगे
  • फिट रहने के लिए आज से ही अपनी डाइट में ये 5 चीजें जरूर शामिल करें
  • सेब आदि फलों को खाना काफी फायदेमंद रहेगा

New Delhi:

आज कल के बदलते मौसम में हर किसी को ख़ासी, जुकाम, बुखार, और पेट में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ठंड के जाते वक़्त और गर्मी के मौसम की शुरुआत में हर एक की ताब्यात भी करवट बदलती नज़र आ रही है. इस सर्द-गर्म के मौसम में जरूरी है इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि क्या पहनना चाहिए, और क्या खाना चाहिए. आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव करने होंगे तभी आप इस सर्द-गर्म के मौसम में खुद का और अपने परिवार का ख्याल रख सकते हैं. इस मौसम में सबसे ज्यादा नुकसान हमारे शरीर को होता है. आपको छोटी-मोटी कई बीमारियों का सामना कर पड़ सकता हैं. बदलते मौसम में अपने आपको तंदरुस्त और फिट रखने के लिए आज से ही अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें. ये चीजें आपको बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाए रखेंगी.

यह भी पढ़ें- Holi पार्टी में इम्यूनिटी Booster चीज़ें करें शामिल, खाने में आएगा मज़ा

- जब भी सर्दी खासी हो या खराश हो दिन में 1 या 2 बार अदरक और काली मिर्च की चाय पीएं. 

- इस सर्द और गर्म के मौसम में दिन में दो बार अदरक के रस को शहद में मिलाकर उसका सेवन करें. इससे आप सर्दी-जुकाम से छुटकारा को पाएंगे ही, साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी.

- सर्दियों में दिन की शुरुआत आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से करें. ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं. बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश आदि चीजों का सेवन करना अपके लिए फायदेमंद रहेगा. ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं. 

- मौसम बदलाव के दौरान आप ज्यादा से ज्यादा मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें. इससे आपके शरीर में सभी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होगी. कोशिश करें पालक या पालक का साग ऐसी हरी सब्जियों का सेवन करें. 

यह भी पढ़ें- इस सर्द-गर्म के मौसम में सर्दी-ख़ासी से हैं बेहाल, तो इस तरह से रखें अपना ख्याल

- इस मौसम में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा, सेब आदि फलों को खाना काफी फायदेमंद रहेगा. 

- बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं. हर रात सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें.

- बदलते मौसम में अगर आप सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में किचन में मौजूद कुछ मसालों का भी सेवन करें. जैसे हल्दी,दालचीनी, जीरा, अजवाइन और अदरक. ये मसाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. जब भी खाना बने इन मसलों का इस्तेमाल जरूर करें.