logo-image

बारिश के मौसम में सर्दी खांसी का करें तुरंत इलाज, किचन में रखी इस चीज़ का करें इस्तेमाल

मानसून में जल्दी से सर्दी खांसी का इलाज नहीं किया जा सकता. ऐसे में दवाओं का भी इतना असर नहीं होता है जितना घरेलू उपाय करते हैं.

Updated on: 20 Jul 2022, 10:51 AM

New Delhi:

बारिश के मौसम में सर्दी खांसी, बुखार सब एक साथ आ जाता है. इससे लोग भी परेशान रहते हैं. मानसून में जल्दी से सर्दी खांसी का इलाज नहीं किया जा सकता. ऐसे में दवाओं का भी इतना असर नहीं होता है जितना घरेलू उपाय करते हैं. अगर आपको खांसी बहुत ज्यादा हो रही है तो आप लौंग का उपयोग कर सकते हैं. इस बारिश लौंग का इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे और आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है. आइये जानते हैं कैसे बारिश के मौसम के मौसम में आप सर्दी खांसी को चुटकियों में भगा सकते हैं. 

यह भी पढ़े- हीटवेव से झुलस गया Europe, ब्रिटैन में पारा पंहुचा 40 डिग्री के पार, जारी हुई चेतावनी

खांसी में खाएं शहद और लौंग
खांसी होने पर आप शहद और लौंग का सेवन करें. इसके लिए 7-8 लौंग लेकर तवे पर हल्का गर्म कर लें. हल्का ठंडा होने पर लौंग को बारीक पीस लें. अब इसे किसी कटोरी में डालकर इसमें 3-4 चम्मच शहद डाल दें. अब इसे हल्का गरम कर लें. अब आप इसे सुबह, शाम और दोपहर एक-एक चम्मच खाएं. इसे 1 2 दिन पीने से सर्दी खांसी से तुरंत आराम मिलेगा. 

लौंग के फायदे
1- लौंग में ऐसे कई तत्व होते हैं जो सूजन को कम करते हैं. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं. इससे गठिया जैसे बीमारी दूर होती है. 
2- लौंग में यूजेनॉल एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है. लौंग संसार, डाईबेटिस जैसी बीमारियों को कम करता है. 
3- लौंग खाने से पेट के अल्सर का खतरा कम होता है. 
4- लौंग खाने से पेट फूलने और गैस की समस्या कम होती है. 
5- माउथ हेल्थ में सुधार के लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं. कोई भी मसूड़ों की बीमारी को लौंग दूर करता है. 

यह भी पढ़े- दिल और शरीर की हज़ार बीमारियों से बचाता है ये छोटा सा खूबसूरत फल