logo-image

गर्मी में इन समस्याओं पर खाएं जीरा, नमक, और अजवाइन

अजवाइन में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, कॉपर, मैगनीज, जिंक, मैग्नीशियम और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है.

Updated on: 06 Apr 2022, 08:43 PM

New Delhi:

बहुत पहले से चलता चला आ रहा है कि पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो जीरा और अजवाइन कारागार होता है. अजवाइन में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, कॉपर, मैगनीज, जिंक, मैग्नीशियम और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है. साथ ही काला नमक में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है. इसके अलावा इसमें कई मिनरल्स, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं. इन 3 चीज़ों की मदद से शरीर का कोई भी दर्द हो आराम मिलता है. इन तीनों को साथ में खाने से चलिए जानते हैं कौन सी दिक्कतें होती है खत्म. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में लड़कियां अपने बैग में जरूर रखें ये चीज़ें, होगा बड़ा फायदा

1- अपच- गैस की समस्या इन दिनों आम हो गई है वर्क फ्रॉम होम के कारण शारीरिक गतिविधियां बहुत कम हो गई है और हमारा खाना आसानी से पच नहीं पाता है. जीरा, अजवाइन और काला नमक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पेट की गड़बड़ी में म ददगार होता है. 

2- दांत- जीरा, अजवाइन और काला नमक के इस्तेमाल से दांत के दर्द में भी आराम मिलता है.  इसमें मोजूद कैल्शियम आपके दांतों को मजबूत बनाता है. साथ ही मुंह से आने वाली बदबू भी दूर होती है। 

3- इम्यूनिटी- शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए जीरा, अजवाइन और काला नमक तीनों को साथ में खाना फायदेमंद होता है.  

4- ब्लड प्रेशर- जीरा, अजवाइन और काला नमक का मिश्रण ब्लड प्रेशर को कम करने में भी काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से आपका बीपी और ब्लड शुगर भी सेंट्र्ल में रहता है. 

5- वजन- जीरा, अजवाइन, और काला नमक डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहता है. जिनको वजन कम करना है वो इन तीनो का सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Heart Attack आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, जानें कहीं आपको भी तो नहीं हो रहे हैं महसूस