logo-image

दुनिया में अब 'डबल इंफेक्शन' का अटैक, मरीज में एक साथ 2 कोरोना वैरिएंट मिले

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है. कोरोना के नए स्ट्रेन से विश्वभर के वैज्ञानिकों की टेंशन और बढ़ गई है.

Updated on: 02 Feb 2021, 02:01 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है. कोरोना के नए स्ट्रेन से विश्वभर के वैज्ञानिकों की टेंशन और बढ़ गई है. इस बीच दुनिया में पहली बार कोरोना वायरस का 'डबल इंफेक्शन' का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि ब्राजील में दो मरीज एक ही साथ कोरोना वायरस के दो अलग अलग वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. ब्राजील की Feevale यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की रिसर्च में यह बात सामने आई है.

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य क्षेत्र में धन आवंटन बढ़ने और नई योजनाओं की सौगात का दिग्‍गजों ने किया स्‍वागत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस से संक्रमित 90 मरीजों के सैंपल का अध्ययन किया था, जिसमें दो लोगों में डबल इंफेक्शन की जानकारी मिली है. इनमें से पहला मरीज, दो ब्राजीली कोरोना वैरिएंट से संक्रमित मिला. इन वैरिएंट के नाम P.1 और P.2 रखे गए हैं, जबकि दूसरा मरीज कोरोना के P.2 और B.1.91 वैरिएंट से संक्रमित मिला. हालांकि ब्राजील के वैज्ञानिकों की इस खोज की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें : 76 फीसदी छात्र तंबाकू विज्ञापन देखने को मजबूर किए जा रहे, जानिए क्या है वजह

फिलहाल ब्राजील की यूनिवर्सिटी की इस स्टडी को किसी जर्नल में भी प्रकाशित नहीं किया गया है. इसके अलावा अन्य वैज्ञानिकों ने भी अभी इसका रिव्यू नहीं किया है. हालांकि बताया जाता है कि कोरोना वायरस के P.1 और P.2 वैरिएंट ब्राजील के ही अलग-अलग हिस्सों में पहली बार मिले थे. लेकिन P.1 वैरिएंट को लेकर चिंता की बात यह मानी जा रही है कि इस वैरिएंट पर वैक्सीन का प्रभाव कम हो सकता है. जबकि दूसरे मरीज में मिला कोरोना का B.1.91 वैरिएंट पहली बार स्वीडन में पाया गया था.