logo-image

Raw Onion Benefits: Heart Attack का खतरा करे कम और Immunity बढ़ाने का है समाधान, कच्ची प्याज खाने के इन फायदों को लें जान

सर्दियों में कच्ची प्याद खाने के बहुत फायदे होते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स बॉडी में ब्लड फ्लो को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसे खाने से हेल्थ को होने वाले फायदों (Raw Onion Benefits) के बारे में जान लें.

Updated on: 23 Jan 2022, 12:09 PM

नई दिल्ली:

बचपन से ही आप अपनी दादी-नानी से सुनते आ रहे होंगे कि प्याज (onion benefits) खाओ गर्मी में लू नहीं लगेगी. सर्दी में खाओ ठंड कम लगेगी. प्याज सब्जियों का टेस्ट तो बढ़ाती ही है. साथ ही कच्ची सलाद के तौर पर भी लोग इसे खाना खूब पसंद करते हैं. या ये कह लीजिए कि प्याज (raw onion benefits) इंडियन लोगों की जान और किचन की शान है. इसाक इस्तेमाल सैंडविच, चाइनीज फूड, सब्जियों में तड़का लगाने और भी कई जगहों पर होता है. इसके साथ ही खाने के साथ सलाद में भी लोग इसे नींबू के साथ खाया जाता है. इसे खाने में शामिल करने से खाने का टेस्ट और हेल्थ (health benefits of onion) को होने वाले फायदे भरपूर क्वांटिटी में मिलते हैं.  

                                                       

आपको बता दें कि सलाद में कच्ची प्याज खाने से डाइजेशन ठीक बना रहता है और सांस से रिलेटिड (Eating raw onion benefits for skin) बीमारियों से भी बचने में मदद मिलती है. दरअसल, इसमें मौजूद मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स बॉडी में ब्लड फ्लो को बनाए रखने में मदद करते हैं. जिससे एनर्जी का लेवल बना रहता है. तो, चलिए अब इसकी खूबियां तो बहुत जान लीं. इसे खाने से हेल्थ को होने वाले फायदों के बारे में भी जान लें. 

                                                       

इम्यूनिटी बढ़ाए 
कोरोना और ओमिक्रॉन के दौर में आज हर कोई इम्यूनिटी बढ़ाने की बात करता है. तो, बता दें कि प्याज इम्यून सिस्टम (onion benefits for health) को मजबूत करने में मदद कर सकती हैं. इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटमिन-C जैसे गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ बॉडी को डिजीज फ्री बनाते हैं बल्कि इम्यूनिटी (boost immunity) बढ़ाने में भी मदद करते हैं. 

                                                       

डायबिटीज को करे कंट्रोल 
प्याज में सल्फर कंपाउंड मौजूद होते हैं. जो ब्लड शुगर के रिस्क को कम करते हैं. अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है तो उसे कच्ची प्याज जरूर खानी चाहिए. एक स्टडी के मुताबिक, कच्चे प्याज को खाने से ब्लडर इंफेक्शन को भी कम करने में मदद मिलती है.प्याज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (control diabetes) करने में मदद कर सकता है जो डायबिटीज और प्री-डायबिटीज वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है.

                                                       

दिल से जुड़ी बीमारियों में फायदेमंद 
प्याज इतनी फायदेमंद होती है कि दिल से जुड़ी किसी भी बीमारी को कम करने में मदद करती है. इसमें  फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) मौजूद होते हैं. जो आपकी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ब्लड की स्टेबिलिटी को सही रखने में मददगार है. जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना कम हो जाता है. वैसे भी सर्दियों के मौसम में अटैक के चांसिज बढ़ जाते है. कच्चे प्याज को रूटीन में शामिल करने से इसका रिस्क (reduce heart attack risk) कम हो जाएगा. 

                                                       

आंखों की रोशनी तेज करे 
जहां सेब, आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाते है. वहां आप सर्दियों में प्याज को अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते है. प्याज में मौजूद सेलेनियम विटामिन E के प्रोडक्शन में मदद करता है. जो बदले में इस दर्दनाक आंखों की प्रॉब्लम से बचाए रखता है. यहां तक कि मार्केट में मिलना वाली आई ड्रॉप्‍स में भी प्याज के रस का अर्क मिलाया जाता है.