logo-image

इस उम्र में भी रहना चाहते फिट और बनाना चाहते शारीरिक संबंध, तो इन सात पोषक तत्वों को डाइट में करें शामिल

भागदौड़ भरी जिंदगी में थकना मना है. जी हां थकना मना है और बीमारी से दूर रहना है. 50 की उम्र तक भी आप फिट रहना चाहते हैं और बीमारी आपसे कोसो दूर रहे, तो अपनाना होगा आपको ये टिप्स. टिप्स मुश्किल नहीं है, बहुत ही आसान है.

Updated on: 25 Jun 2020, 03:44 PM

नई दिल्ली:

Health: भागदौड़ भरी जिंदगी में थकना मना है. जी हां थकना मना है और बीमारी से दूर रहना है. 50 की उम्र तक भी आप फिट रहना चाहते हैं और बीमारी (Diseases) आपसे कोसो दूर रहे, तो अपनाना होगा आपको ये टिप्स. टिप्स मुश्किल नहीं है, बहुत ही आसान है. लेकिन इसको बनाए रखना मुश्किल है. लेकिन आपकी समस्या का समाधान मेरे पास है. आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिससे आप 50 की उम्र में भी फिट रह सकते हैं. सबसे पहले आपको अपने लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ चेंजेज करना होगा. खानपान में बदलाव करना होगा.

यह भी पढ़ें- CBSE और ICSE ने रद्द की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 15 जुलाई के बाद आएगा रिजल्ट

खानपान में बहुत से बदलाव करने होंगे

आपके शरीर को वे सभी पोषक तत्व मिलें, जिनसे आपका शरीर ढलती उम्र में भी मजबूत और स्वस्थ रहे. इसके लिए आपको खानपान में बहुत से बदलाव करने होंगे. इसके अलावा आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा, जिससे कि आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें. डाइट में बदलाव से आपको अलग-अलग पोषक तत्व मिलते हैं, जो रोग प्रतिरोधक होते हैं. डाक्टरों को कहना है कि अगर आपने 50 साल की उम्र को पार कर लिया है तो इन सात पोषक तत्वों को लेना चाहिए. इसके लिए आपको डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा. आइए इसके बारे में जानते हैं.

यह भी पढ़ें- तैयार हो जाइए क्योंकि इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ बाजार में धमक बनाने वापस आ रही मारुति 800 

1. कैल्शियम और विटामिन डी

इसके लिए वसायुक्त मछली, दूध और अनाज, अंडे, मशरूम, कॉड लिवर तेल, सीड्स, पनीर, दही, सार्डिन, सामन, दूध, और बादाम आदि लें. कैल्शियम और विटामिन डी एक-दूसरे के साथ हो जाते हैं. कैल्शियम को ठीक से अवशोषित करने के लिए आपके शरीर को विटामिन डी की आवश्यकता होती है. दोनों हड्डियों को मजबूत करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं.

2. प्रोटीन युक्त भोजन खाएं

प्रोटीन युक्त भोजन के लिए पोल्ट्री, मछली, अंडे, दूध, पनीर, सेम, फलियां, ग्रीक दही, और सोया आदि चीजें खा सकते हैं. इसके खाने से मांसपेशी लचीला बना होता है. आपकी उम्र के अनुसार मांसपेशियों के प्राकृतिक नुकसान से निपटने में मदद साबित होता है.

3. फाइबर युक्त पदार्थ लें

इसके लिए साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीन्स और फलियां खाएं. फाइबर आपके जठरांत्र प्रणाली को काम करने के लिए नियमित रखता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

4. विटामिन बी-12

इसके लिए मछली, मांस, मुर्गी, अंडे, दूध, दूध उत्पाद से बनी चीजें खाएं. शरीर में लाल रक्त कोशिका के निर्माण, न्यूरोलॉजिकल फ़ंक्शन और डीएनए संश्लेषण के लिए विटामिन बी-12 की आवश्यकता होती है.

5. आयरन

इसके लिए गढ़वाले अनाज, सीप, दाल, पालक खाएं. आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को मांसपेशियों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए शक्ति प्रदान करता है. अपच की समस्या में मदद करता है. आयरन व्यायाम के दौरान आपकी मांसपेशियों के ईंधन का प्राथमिक स्रोत हैं.

6. ओमेगा -3 फैटी एसिड

इसके लिए अलसी का तेल, चिया के बीज, अखरोट, सामन और हेरिंग का पदार्थ खाएं. ओमेगा-3 एस सूजन और हृदय रोग को कम करने, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. ओमेगा -3 एस याददाश्त को बढ़ाता है.

7.पोटेशियम

इसके लिए खुबानी, दाल, किशमिश, बलूत का फल, आलू, केले, सोयाबीन, गुर्दे सेम आदि खाएं. पोटेशियम एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जो आपकी कोशिकाओं को सामान्य गतिविधियों जैसे कि मांसपेशियों के संकुचन और एक कुशल दिल की धड़कन को पूरा करने के लिए आवश्यक है. पर्याप्त न मिलने से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, और मधुमेह जैसी बीमारी हो सकती है.