logo-image

आंखों की रोशनी करना चाहते हैं ठीक, तो अपनाएं ये रामबाण इलाज

आजकल आंखों की रोशनी कम होने की समस्या हर उम्र के लोगों में पाई जाती है. जिसकी कई वजहें बताई जाती हैं. लेकिन आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए कोई उपाय कारगर साबित नहीं होता. ऐसे में आज हम आपको इसका रामबाण इलाज बताने वाले हैं.

Updated on: 27 Feb 2022, 12:06 AM

नई दिल्ली:

आजकल आंखों की रोशनी कम होने की समस्या हर उम्र के लोगों में पाई जाती है. छोटे बच्चों से लेकर हर उम्र के लोग इससे परेशान हैं. जिसकी कई वजहें बताई जाती हैं. जैसे- स्क्रीन टाइम ज्यादा होना, लाइफस्टाइल में बदलाव, न्यूट्रीशियस डाइट न लेना, आदि. लेकिन आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए कोई उपाय कारगर साबित नहीं होते. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं. जिससे आपकी आंखों की रोशनी में काफी सुधार होगा. 

लेकिन आपको बता दें कि इस नुस्खे का इस्तेमाल तभी करें, जब आपको आंखों में धुंधलापन, सूजन, खुजली, साफ न दिखाई देना, लाल पड़ना, छोटे धब्बे पड़ जाना, जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़े. हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, ये आपको आगे बताएंगे. 

गौरतलब है कि हर किसी के किचन में मौजूद सौंफ का इस्तेमाल हर कोई मसाले के तौर पर करता है. या फिर कुछ लोग इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं, जिससे आपके मुंह की खुशबू अच्छी रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है. जिनमें कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों का नाम शामिल है. ये सभी तत्व एक साथ आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. ऐसे में अगर आप सौंफ का सेवन करते हैं, तो आपकी आंखों की रोशनी ठीक होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए आपको सौंफ का एक अलग तरह से सेवन करना होगा. तो चलिए स्टेप-बाय-स्टेप जानते हैं-

  • सबसे पहले 2 चम्मच सौंफ को एक कटोरी में निकाल लें और करीब 3 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें.
  • 3 घंटे पूरे हो जाने पर सौंफ को पानी से निकाल लें और खीरे के स्लाइस काटकर इसमें मिलाएं. 
  • फिर खीरे के स्लाइस और सौंफ को मिक्सर में डालकर पीस लें.
  • जब ये पेस्ट बनकर तैयार हो जाए, तो इसे आंखों के ऊपरी हिस्से पर करीब 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें.
  • फिर इसे पानी से धो लें. साफ करते समय आंखों का खास ख्याल रखें. 
  • इस घरेलू नुस्खे को अगर रोजाना अपना सकते हैं, तो काफी सही होगा. वरना हफ्ते में 3-4 दिन तो इसे जरूर करें. 
  • इससे आपको कुछ ही समय में असर देखने को मिलेगा. इसके साथ ही आप खाली पेट एलोवेरा और आंवला का जूस भी पीएं.