logo-image

शरीर में कंट्रोल करना हो Cholestrol, तो डाइट में शामिल करें ये कुछ बेस्ट फूड्स

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई तरह की समस्याएं होने की संभावना होती है. इसलिए डाइट को सही से और हर एक पोषक तत्व को शामिल करना चाहिए.

Updated on: 03 Jul 2022, 03:20 PM

New Delhi:

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई बीमारियों को न्योता देना जैसे होता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई तरह की समस्याएं होने की संभावना होती है. इसलिए डाइट को सही से और हर एक पोषक तत्व को शामिल करना चाहिए. आज के समय में शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करना चाहिए. आज कल लोगों की यही शिकायत है कि उनका कोलेस्ट्रॉल आसानी से बढ़ जाता है. जिसके चलते वो कुछ चीज़ें खा भी नहीं पाते. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.  तो आइए जानते हैं शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले फूड्स कौन से हैं?

यह भी पढ़ें- बारिश में अगर हो पेट की समस्या तो इस तरह से रखें अपनी सेहत का ख्याल

-कोलेस्ट्रॉल रोगियों को खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए. यह उनके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है. जैसे संतरा भी आपके लिए अच्छा है. 

-कोलेस्ट्रॉल में बैंगन का सेवन कर सकते हैं. आप बैगन का भरता या बैगन की कोई सब्जी का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है.

-भिंडी का सेवन करना से भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. खासतौर पर सुबह खाली पेट भिंडी का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. साथ ही आप बीन्स की सब्जी भी बना कर खा सकते हैं. 

-कोलेस्ट्रॉल में अंगूर का सेवन कर सकते हैं. इससे आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं. यही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आप स्ट्रॉबेरी का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- क्या आपके भी सीढ़ी चढ़ने और उतरने में होता है पैरों में दर्द, तो अपनाएं ये 3 टिप्स