logo-image

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना है तो पीजिए यह चाय, जानें और भी कई फायदें

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे आपको लाइफटाइम ख्याल रखना पड़ता है और लाइफटाइम जूझना भी पड़ता है. खान-पान और रहन-सहन का तरीका बदलना पड़ता है. कुछ भी खाने से पहले डर बना रहता है कि इसे खाने से ब्लड शुगर तो नहीं बढ़ जाएगा.

Updated on: 12 Oct 2020, 02:59 PM

नई दिल्ली:

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे आपको लाइफटाइम ख्याल रखना पड़ता है और लाइफटाइम जूझना भी पड़ता है. खान-पान और रहन-सहन का तरीका बदलना पड़ता है. कुछ भी खाने से पहले डर बना रहता है कि इसे खाने से ब्लड शुगर तो नहीं बढ़ जाएगा. आप डायबिटीज पेशेंट हैं और चाय पीना पसंद करते हैं, तो आपको हेल्दी चाय पीनी चाहिए, जिससे आपकी डायबिटीज भी कंट्रोल हो सके. आज हम आपको ऐसी ही चाय के बारे में बताएंगे. 

कैमोमाइल टी : कैमोमाइल चाय ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार होती है. कैमोमाइल चाय पीने से डायबिटीज से होने वाली परेशानियों से निजात मिल सकती है. अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो कैमोमाइल चाय आपकी नींद को बढ़ा भी देती है. 

ग्रीन टी : वैसे तो वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता है पर आपको शायद ही पता हो कि ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में भी ग्रीन टी सहायक होता है. कई अध्‍ययनों में यह दावा किया जाता है कि टाइप -2 डायबिटीज के जोखिम को ग्रीन टी पीने से कंट्रोल किया जा सकता है. ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म स्पीड अप करती है और आप जो भोजन करते हैं,, उससे ज्‍यादा एनर्जी बॉडी बर्न करती है. कई रिसर्च में यह पता चला है कि ग्रीन टी से एंजाइटी खत्‍म होती है. कुछ स्टडीज में तो यह भी दावा किया जाता है कि ग्रीन टी कैंसर से बचाव में भी मददगार है. ग्रीन टी से इम्‍यून सिस्‍टम बेहतर होता है और बॉडी से टॉक्‍सिन निकालने में मददगार साबित होती है.

हिबिस्कस टी : फार्माकोग्नॉसी रिसर्च में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि हिबिस्कस चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है. यह ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है और इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है.