logo-image

अगर मुंह से आती है दुर्गंध तो आज ही करें ये काम, एक झटके में खत्म हो जाएगी समस्या

मुंह से बदूब आना एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है.यह आमतौर पर बदबू के कारणों की वजह से होता है, जैसे कि मुंह की साफ़सफाई की कमी, खाने के तत्वों का नियमित दौराना, या दांतों या मुंह की अन्य समस्याओं के कारण

Updated on: 19 Feb 2024, 07:40 AM

नई दिल्ली:

क्या आपके मुंह से बदबू आती है? अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सांसों की दुर्गंध से राहत पा सकते हैं.अक्सर देखा जाता है कि कई लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं और लोगों के साथ उठने-बैठने से कतराते हैं क्योंकि सांसों की दुर्गंध बिल्कुल भी सही नहीं लगती. इससे गलत धारणा बनती है. ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कि आप इस समस्या से कैसे राहत पा सकते हैं.

मुंह से बदूब आना एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है. यह आमतौर पर बदबू के कारणों की वजह से होता है, जैसे कि मुंह की साफ़सफाई की कमी, खाने के तत्वों का नियमित दौराना, या दांतों या मुंह की अन्य समस्याओं के कारण बदबू को दूर करने के लिए कुछ सरल उपाय हैं.

ये भी पढ़ें- त्वचा के लिए वरदान है ये मिट्टी,जानें उपयोग करने का सही तरीका

कभी भी दुर्गंध नहीं आएगी

अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि आप कौन सा टूथपेस्ट इस्तेमाल कर रहे हैं. आप साधारण टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोशिश करें कि ब्रांडेड पेस्ट का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही जब ब्रश करते हैं तो अच्छे से मुंह की साफ़सफाई करें. नियमित रूप से दिन में दो बार दांत ब्रश करें, और जीभ और मुंह को अच्छे से साफ़ करें. आप पानी कम पीते हैं तो ये समस्या देखी जाती है. ऐसे में आप पानी पीना पिए. पानी पीना बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है.इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट होता है.

ऐसे में अब क्या करें?

खाने में ज्यादा फल और सब्जियाँ शामिल करें, क्योंकि ये बदबू को कम करने में मदद कर सकते हैं. अल्कोहल और तंबाकू का सेवन न करें. अल्कोहल और तंबाकू का सेवन बदबू को बढ़ा सकता है, इसके साथ ही नियमित डेंटल चेकअप कराए. दांतों और मुंह की समस्याओं को समय-समय पर जांचने के लिए नियमित रूप से डेंटल चेकअप करवाएं. यदि ये साधारण उपाय बदबू को कम नहीं करते हैं, तो आपको दंतचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि कई बार इसके पीछे किसी अन्य समस्या का होना भी हो सकता है.आपको यहां जो भी जानकारी दी गई है, वो एक सुझाव के रूप में बताया गया है.