News Nation Logo
Banner

ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो ये गलतफहमियां न पालें, हो सकती हैं जानलेवा

अगर आपको ब्‍लड प्रेशर की शिकायत है तो आपको सचेत रहना बहुत जरूरी है. स्‍वस्‍थ शरीर के लिए ब्‍लड प्रेशर का सामान्‍य रहना बहुत जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर हो लो ब्‍लड प्रेशर, शरीर के लिए दोनों ही हानिकारक है. हाई ब्‍लड प्रेशर से कई बीमारियां हो सकती हैं,

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 02 Nov 2020, 03:35:39 PM
blood pressure

ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो ये गलतफहमियां न पालें, हो सकती हैं जानलेवा (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

अगर आपको ब्‍लड प्रेशर की शिकायत है तो आपको सचेत रहना बहुत जरूरी है. स्‍वस्‍थ शरीर के लिए ब्‍लड प्रेशर का सामान्‍य रहना बहुत जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर हो लो ब्‍लड प्रेशर, शरीर के लिए दोनों ही हानिकारक है. हाई ब्‍लड प्रेशर से कई बीमारियां हो सकती हैं, जैसे हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक और ब्रेन हैमरेज जैसी शिकायतें होने लगती हैं.  वहीं दूसरी ओर, लो ब्‍लड प्रेशर से चक्कर आने की शिकायतें सामने आती हैं. ब्लड प्रेशर को लेकर सही जानकारी न होने से लोग इस बारे में सचेत नहीं हो पाते. आज हम आपको बताएंगे कि ब्‍लड प्रेशर को लेकर किसी भी प्रकार के मिथक में नहीं पड़ना चाहिए.

यह तो होता ही रहता है : ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव को आम तौर पर लोग मान लेते हैं कि यह तो होता ही रहता है. लो ब्लड प्रेशर होने से चक्‍कर आने लगता है और आप कोई भी काम ठीक ढंग से नहीं कर पाते. अगर आपको ऐसी शिकायत है तो नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच कराएं. ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव हो तो तत्‍काल डॉक्टर से संपर्क करें. 

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं हो सकता : आम तौर पर लोग मानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर का कोई इलाज नहीं है. लेकिन दीगर बात यह है कि स्वस्थ भोजन, सही लाइफस्टाइल और दवाओं के जरिए हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. रोजाना एक्‍सरसाइज करने और वजन नियंत्रित रखने, हेल्दी डाइट, तनाव ना लेने और धूम्रपान छोड़ने से भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

नमक कम कर दो, ब्‍लड प्रेशर ठीक हो जाएगा : जरूरत से ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो जाता है और कम नमक के प्रयोग से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन अगर आप इस भ्रम में हैं कि केवल नमक कम खाने से ही ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल हो जाएगा तो आप गलत हैं. कम नमक खाने के अलावा आपको सही लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए. 

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होते ही दवा बंद : आम तौर पर लोग ब्‍लड प्रेशर की दवा तभी तक लेते हैं, जब तक कि यह सामान्‍य न हो जाए. ऐसी प्रैक्‍टिस गलत है. ब्‍लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारी में जब तक डॉक्‍टर न कहे तब तक इलाज जारी रखें. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने को लेकर डॉक्‍टर की सलाहों पर सही से अमल करना भी जरूरी होता है. 

लो ब्‍लड प्रेशर में कॉफी पीना : कुछ लोगों को लगता है कि लो ब्‍लड प्रेशर की शिकायत कॉफी पीने से दूर हो जाती है. यह बात सही है कि कॉफी में मौजूद कैफीन कुछ देर के लिए ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य कर देता है, लेकिन यह स्‍थायी इलाज नहीं है. कैफीन का बहुत अधिक इस्‍तेमाल भी सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है. हाई ब्‍लड प्रेशर की शिकायत हो तो कैफीन के सेवन से बचें.

First Published : 02 Nov 2020, 05:48:13 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो