logo-image

अगर खाते हैं ये चीजें तो चेहरे की चर्बी से नहीं मिलेगी मुक्ति!

आजकल लोगों को अपने आपको फिट रखना काफी पसंद होता है. लेकिन कई बार लोगों के गाल काफी गोल-मटोल हो जाते हैं. साथ ही डबल चिन दिखने लगता है. जिसे देखते हुए हम आपको कुछ उपाय बताने वाले हैं. जिसके जरिए आप अपनी जॉ लाइन बेहतरन बना सकते हैं.

Updated on: 18 Feb 2022, 08:07 PM

नई दिल्ली:

आजकल लोगों को अपने आपको फिट रखना काफी पसंद होता है. लेकिन फिट रहने के लिए आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान रखना होता है. जिसको ज्यादातर लोग इग्नोर करते हैं. ऐसे में कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि लोगों के गाल काफी गोल-मटोल हो जाते हैं. साथ ही डबल चिन दिखने लगता है और गर्दन की चर्बी भी बढ़ जाती है. जिसके चलते उनका चेहरा काफी अजीब लगने लगता है. ऐसे में आज हम आपको चेहरे के फैट से छुटकारा दिलाने वाले उपायों के बारे में बताने वाले हैं. जिनका अगर आप ध्यान रखें तो आप भी दूसरों की तरह शानदार जॉ लाइन पा सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं. 

जंक फूड
फिटनेस का सबसे बड़ा दुश्मन होता है जंक फूड. जो ज्यादातर लोगों को पसंद आता है, लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. क्योंकि इनमें सोडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है. जिससे आपके चेहरे का फैट बढ़ सकता है. इसलिए जितना हो सके, जंक फूड इग्नोर करने की कोशिश करें.

सोया सॉस
आजकल सोया सॉस का इस्तेमाल कई डिश में किया जाता है. सोया सॉस में नमक की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. ऐसे में आपके खाने में सोडियम की मात्रा में इजाफा हो जाता है. जो आपके चेहरे की चर्बी बढ़ने का एक कारण माना जाता है. ऐसे में आपको सोया सॉस के सेवन से भी बचना चाहिए. 

रेड मीट
अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं और आपको रेड मीट बहुत पसंद है. तो भी अपनी पसंद को किनारे रखते हुए रेड मीट खाने से बचें. क्योंकि ये भी आपके चेहरे का मोटापा बढ़ने का अहम कारण है. इसका कारण यह है कि रेड मीट में फैट और एक्स्ट्रा कैलोरीज पाई जाती हैं. जिससे आपके चेहरे का फैट बढ़ सकता है.