logo-image

अगर दूध से है इन्कार, तो इन चीजों का सेवन कर कैल्शियम की कमी करें दूर

अक्सर देखने को मिलता है कि तमाम लोग दूध पीने के नाम पर नाक-मुंह सिकोड़ते हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट तैयार कर लाए हैं. जिनके सेवन से आप बिना दूध पिए शरीर में कैल्शियम की पूर्ति कर सकते हैं.

Updated on: 03 Sep 2022, 09:55 PM

नई दिल्ली:

अक्सर देखने को मिलता है कि तमाम लोग दूध पीने के नाम पर नाक-मुंह सिकोड़ते हैं. बच्चों से लेकर कई बार बड़ों को भी दूध पीने के लिए मना करते देखा जाता है. लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि दूध हमारी सेहत (Health tips) के लिए कितना जरूरी है. ऐसे में बिना दूध पिए आप इससे मिलने वाले कैल्शियम की भरपाई कैसे करेंगे. इस तरह के सवाल अगर आपके भी मन में आते हैं, तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट तैयार कर लाए हैं. जिनके सेवन से आप बिना दूध पिए शरीर में कैल्शियम (Calcium deficiency) की पूर्ति कर सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं. 

अनार का जूस
अनार का जूस पीने से आपके शरीर में न केवल कैल्शियम की कमी दूर होगी. बल्कि आपको इससे प्रोटीन, कैल्शियम, थियामिन, राइबोफ्लेविन, फाइबर, नियासिन और कार्बोहाइड्रेट भी मिलता है. इसके साथ ही आप दूसरे फलों या सब्जियों के जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

बीन्स 
कैल्शियम की कमी दूर करने में तो बीन्स मददगार होता ही है. लेकिन इसके साथ ही इसमें विटामिन, फाइबर, पोटैशियम, आयरन और प्रोटीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. इससे उच्च रक्तचाप की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

सफेद तिल
बिना दूध पिए कैल्शियम की कमी दूर करने का ये भी एक तरीका है. आप रोजाना 2-3 सफेद तिल के लड्डू का सेवन करें. जो खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं और आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं. 

नारियल
आपने अक्सर देखा होगा कि घर में जब भी लड्डू या खीर बनती है तो उसमें नारियल जरूर डाला जाता है. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि इससे आपको कौन सा तत्व मिलता है. अगर नहीं तो आपको बता दें कि इससे आपको खूब कैल्शियम मिलता है.